Connect with us

BIHAR

बिहार के इन सात जिलों में सरकार बनाएगी मेडिकल कॉलेज, 2023 से पहले होगा तैयार

Published

on

बिहार राज्य सरकार स्वास्थ्य विभाग को शिक्षा के क्षेत्र में और भी बेहतर करने के लिए बिहार राज्य के 7 जिलों में सरकारी मेडिकल कॉलेज बनाने की कवायद में लगी हुई है। इन सात जिलों में बनने वाले मेडिकल कॉलेज के निर्माण में कुल 35 सौ करोड़ की लागत आनी है। साल 2023 से पहले इसको बना लेने की तैयारी है, जहाँ इसके बनने से लोगों को बहुत सुविधा होगी। वहीं बिहार राज्य का हेल्थ सिस्टम में भी सुधर देखने को मिलेगा। साथ ही इसके राजधानी के पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल (PMCH) को भी विश्व का सबसे बड़ा मेडिकल कॉलेज बनाने की कवायद शुरू की जा चुकी है।

बिहार के जिन सात जिलों में मेडिकल कॉलेज बनाया जाना है, उसमें सीतामढ़ी के राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय को मेडिकल कॉलेज बनाया जाना है। जिसको बनाने में लगभग 515 करोड़ रुपए की लागत आएगी। मधुबनी के झंझारपुर में 515 करोड़ रुपए की लागत से मेडिकल कॉलेज स्थापित किया जाना है। साथ ही वैशाली के महुआ में भी 526 करोड़ रुपए की लागत से मेडिकल कॉलेज को बनाया जा रहा है।

साथ ही बक्सर और सिवान में भी मेडिकल कॉलेज की स्थापना की जाएगी। जहाँ सिवान में 570 करोड़ तो वही बक्सर में 550 करोड़ रुपए की निर्माण लागत आने वाली है। जिसको बनाने को लेकर कवायद शुरू की जा चुकी है, दिसंबर 2023 से पहले ही इसका निर्माण करा लिया जाना है। तो वही समस्तीपुर में मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्य मे सरकार 591 करोड़ रूपए खर्च करेगी।

आपको बता दें कि पूर्णिया में मेडिकल कॉलेज का भी काम लगभग पूरा होने को है। MBBS की पढ़ाई शुरू हो चुकी है, जिसके लिए 2021–22 सत्र के लिए 100 बच्चों का एडमिशन भी लिया गया है।

Trending