Connect with us

BIHAR

बिहार में सोलर से छतों पर होगा बिजली उत्पादन, सरकार खरीदेंगी बिजली, उपभोक्ताओं को मिलेगा आर्थिक लाभ

Published

on

बिहार के समस्तीपुर जिले में लोगों के छतों पर 31 किलोवाट सोलर बिजली उत्पन्न करने की योजना है। दरसल प्रधानमंत्री ग्रिड कनेक्टेड रूफटॉप सोलर पैनल योजना को बढ़ावा देने के उद्देश्य से लगातार पहल की जा रही है। मिले सूत्रों के अनुसार जिसके घर में सोलर पैनल लगेगा, उनके उपयोग से जो फिजूल बिजली होगी वह स्वतः पावर ग्रिड में चली जाएगी।

हालांकि इससे उपभोक्ता को इसकी कीमत भी दी जाएगी। पहले चरण में लगभग एक दर्जन लोगों को इस योजना का लाभ मिला था। वहीं अगले फेज में और भी लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा। यह सोलर ऊर्जा के छेत्र में बढ़ावा देने के साथ समाप्त होने वाले ऊर्जा स्रोतों पर निर्भरता कम करने की दिशा में एक बड़ी पहल है।

प्रतीकात्मक चित्र

बिजली कंपनी के एसडीओ शहरी चंदन यादव ने इसके सम्बंध में कहा कि यह ब्रेडा की स्कीम है, जिसमें उत्तर बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी को कनेक्ट किया गया था। इसमे जिन उपभोक्ताओं को चयनित किया गया है उन्हें काफी हद तक आर्थिक सहूलियत मिलेंगी। साथ ही उन्हें उक्त योजना के अंतर्गत आर्थिक लाभ भी प्राप्त हो सकेगा।

बताया गया है कि सोलर पैनल अधिष्ठापन के बाद परियोजना काम करना आरंभ कर देगा। उसके बाद खपत से जो फिजूल बची हुई बिजली होगी वह स्वतः ग्रिड में चली जाएगी। और इस तरह यह अतिरिक्त ऊर्जा दूसरे किसी अन्य उपभोक्ताओं के उपयोग में आ सकेगा।

वर्ष 2022 तक केंद्र सरकार देश में ग्रीन एनर्जी का उत्पादन 175 गीगावॉट तक करना चाहती है। आपको बता दूं कि सरकार के इस उद्देश्य को पूर्ण करने में सहयोग करने के लिए सरकार सब्सिडी भी दे रही है। सरकार से सब्सिडी मिलने के बाद मात्र इसे 60-70 हजार रुपये में इंस्टॉल कराया जा सकता है। जबकि केंद्र सरकार के अलावा राज्य सरकार भी इसके लिए कुछ अलग से सब्सिडी मिलती है।

यदि उपभोक्ता दो किलोवाट का सोलर पैनल लगवाते हैं, तो इससे 10 घंटे की धूप से लगभग 10 यूनिट बिजली उत्पन्न होगी। मतलब की एक महीने में 300 यूनिट बिजली उत्पन्न होगी। अगर घर में 100 यूनिट की भी खपत हो रही है तो बाकी 200 यूनिट आप सरकार को बेच सकते हैं। हालांकि बिजली कंपनी निर्धारित दर के हिसाब से भुगतान करेगी।

Trending