Connect with us

BIHAR

पटना यूनिवर्सिटी में होगा स्पोर्ट्स कंपलेक्स, स्विमिंग पूल और इंडोर स्टेडियम का होगा निर्माण

Published

on

बिहार राज्य में शिक्षा व्यवस्था के साथ-साथ खेलकूद को भी बढ़ावा देने के लिए कई महत्वपूर्ण कार्य किये जा रहे है। इसी क्रम में बिहार के सबसे पुराने विश्वविद्यालय पर खेल मंत्रालय की ओर से खेलो इंडिया के तहत पटना यूनिवर्सिटी के कैंपस में खेलकूद से सम्बंधित सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी।

ग़ौरतलब है कि केंद्र सरकार की सहायता से पटना यूनिवर्सिटी में इंडोर स्टेडियम एवं स्विमिंग पूल का बनाया जाएगा। पटना यूनिवर्सिटी के सैदपुर( साउथ कैंपस) में एक इंडोर स्टेडियम एवं स्विमिंग पुल का निर्माण किया जाएगा। यह निर्माण खेल मंत्रालय की ओर से खेलो इंडिया के फंड से ही मोइनुल हक स्टेडियम के पास होगा।

आपको बता दें कि स्टेडियम और पुल के निर्माण के लिए प्रथम चरण में 5 करोड़ रुपये मंजूर कर ली गई है। स्पोर्ट्स कॉम्पेक्स की तर्ज़ पर बनेगा ताकि आम छात्र-छात्राओ को भी इससे लाभ ले सकें। इसके लिए मोइनुल हक स्टेडियम की ओर से एक रास्ता खोला जायेगा, एक रास्ता पटना यूनिवर्सिटी साउथ कैपस की ओर से भी होगा। ताकि आम छात्र-छात्राएं में इसमे दाखिल हो सकें।

स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स में पटना यूनिवर्सिटी के छात्रों के लिए विशेष प्रावधान एवं सुविधाएं मुफ़्त रहेगी। मिले सूत्रों के अनुसार स्टेडियम एवं पुल बनाने से पहले विश्वविद्यालय के हॉस्टलों को तोड़ा जाएगा। और यहां पर एक नया पीजी हॉस्टल बनाया जाएगा। हॉस्टल नंबर 8 और 9 के अलावा पुराने प्रेस भवन को भी तोड़ा जायेगा। गौरतलब है कि प्रेस भवन में वाणिज्य कॉलेज की भी कुछ जमीन है। वहीं इनडोर स्टेडियम व स्वीमिंग पुल का निर्माण दूसरे जगह पर चिन्हित ज़मीनों पर होगा।

इन सभी योजनाओं लिए पहले फेज में राशि आवंटित हो चुकी है। जल्द ही बिहार स्टेट एजुकेशनल इन्फरासट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन द्वारा निर्माण कार्य को शुरू हो जाएगा। पटना यूनिवर्सिटी के कुलपति गिरीश कुमार चौधरी का कहना है कि जल्द ही पटना यूनिवर्सिटी के सैदपुर कैपस के लिए काम शुरू किया जाएगा।

इनडोर स्टेडियम व स्वीमिंग पुल निर्माण के लिए टेंडर भी हो गया है। पूरी कोशिश है कि साउथ कैपस को विकसित करने के लिए जल्द ही काम शुरू किया जाए। वहीं एकेडमिक, आवासीय और दूसरी गतिविधियों को भी बढ़ावा देने की योजना तैयार की जा रही है। ताकि छात्रों को उनके अनुसार सुविधाएं मिल सके। उन्होंने कहा कि पूरी कोशिश है कि छात्र जीवन की जो सारी सुविधाएं मिलती हैं वह सब इस कैंपस में मिल सके।

Trending