Connect with us

BIHAR

राजधानी पटना में इन जगहों पर बनेगा स्मार्ट पार्किंग जोन, जाने कितना देना होगा पार्किंग किराया

Published

on

राजधानी पटना में बढ़ती हुई आबादी के साथ-साथ शहर में गाड़ियों की भी संख्या बढ़ती जा रही हैं। जिसके कारण शहर में अधिकांश लोगों को पार्किंग की समस्या से जूझना पड़ रहा है। आपको बता दूं कि, राजधानी पटना में बहुत कम ही जगहों पर पार्किंग की व्यवस्था है।

यही कारण है कि गाड़ी को उचित जगह पर पार्क नहीं करने से निरन्तर ट्रैफिक जाम की समस्या बनी रहती है। इसी क्रम में नीतीश सरकार ने राजधानी के लोगों को पार्किंग की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए प्लान तैयार किया है। बता दें कि, बिहार सरकार राजधानी पटना में 38 जगहों पर स्मार्ट पार्किंग बनाने का निर्णय लिया है।

संकेतिक चित्र

राजधानी पटना में निर्माण हो रहे स्मार्ट पार्किंग में सीसीटीवी, ऑनलाइन बुकिंग, मोबाइल चार्जिंग और टॉयलेट जैसी कई सुविधाएं मौजूद रहेंगी। हालांकि अभी भी पटना में कई जगहों पर पार्किंग चार्ज नहीं देना पड़ता है। लेकिन स्मार्ट पार्किंग बनने के बाद पहले की तुलना में पार्किग टिकट का चार्ज ज्यादा देना पड़ेगा।

मौजूदा समय मे फोर व्हीलर पार्क करने के शुल्क 25 से 30 रुपये लगता है। जबकि स्मार्ट पार्किंग बनने के बाद यह शुल्क बढ़ कर 40 से 50 रुपये तक हो सकता है। इसी तरह पहले टू व्हीलर जैसे मोटर साइकिल पार्क करने का शुल्क 5 से 10 रुपये देना पड़ता था। लेकिन अब स्मार्ट पार्किंग में 20 से 25 रुपए चार्ज देना पड़ सकता है। हालांकि आपको बता दूं कि फिलहाल अभी पार्किंग शुल्क तय नहीं किया गया है, इस बाबत रायशुमारी जारी है।

पटना के जिन 38 जगहों पर स्मार्ट पार्क बनना है, उनमें बीएन कॉलेज, अशोक राजपथ, सहदेव महतो मार्ग, श्रीकृष्णापुरी पार्क के नज़दीक, पुल निर्माण निगम कार्यालय के पास, विद्युत भवन के सामने, डाकबंगला चौराहा (मारुति शोरूम के नज़दीक), पेसू और पीएचईडी दफ्तर के नज़दीक, ईको पार्क (2 और 3 नंबर गेट के सामने), पटना वीमेंस कॉलेज से लेकर माउंट कार्मेल स्कूल तक, व्यवहार न्यायालय (हनुमान मंदिर के सामने), काली मंदिर के पास, महावीर मंदिर के सामने, महाराजा कामेश्वर कॉम्प्लेक्स के सामने, मौर्यालोक कॉम्प्लेक्स, हड़ताली मोड़ से बोरिंग रोड चौराहा, ट्रांसपोर्ट नगर (ट्रक स्टैंड), बैंक ऑफ बड़ौदा के पास, मुन्ना चौक से कुम्हरार टोली तक, सेंट्रल स्कूल से राजेंद्रनगर ओवरब्रिज तक, कदमकुआं मार्केट सहित शहर में कुल 38 जगहों को चिन्हित किया गया है।

Trending