Connect with us

BIHAR

मात्र 10 महीने में दरभंगा एयरपोर्ट ने पटना एयरपोर्ट को भी पछाड़ा, बना लोगों की पहली पसंद, रोजाना कर रहे 2 हजार यात्री सफर

Published

on

पिछले साल ही बिहार में दरभंगा को एक बड़ी सौगात मिली थी। दरभंगा में 8 नवंबर 2020 को एयरपोर्ट की शुरुआत हुई थी। तीन विमानों से शुरुआत होने वाली दरभंगा एयरपोर्ट से अब कुल 18 विमानें उड़ान भर रही है। महज 10 माह में ही दरभंगा एयरपोर्ट ने कई मामलों में पटना एयरपोर्ट को भी पीछे छोड़ दिया है। PM नरेंद्र मोदी ने भी दरभंगा एयरपोर्ट के महत्व को बताया है।

दरभंगा से चलने वाले विमानों में राजधानी पटना एयरपोर्ट से भी अधिक की संख्या में यात्रीगण सफर कर रहे हैं। साथ ही आपको बता दें कि प्रत्येक दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, कोलकाता, हैदराबाद, जयपुर के लिए तकरीबन दो हजार से ज्यादा यात्री सफर कर रहे हैं। बिहार राज्य सरकार में मंत्री व दरभंगा क्षेत्र से आने वाले संजय झा ने ऐसा दावा करते हुए कहा है, कि भारत में सबसे जल्दी तेजी से ट्रैफिक को साफ करने वाला दरभंगा पहला एयरपोर्ट बन चुका है।

साथ ही आपको बता दें कि दरभंगा एयरपोर्ट को PM मोदी जी के महत्वाकांक्षी योजना क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना ‘उड़ान’ के तहत बनाया गया था। जिसकी शुरुआत पिछले साल 8 नवंबर 2020 को हुई थी। दरभंगा बिहार राज्य का दूसरा एयरपोर्ट है, इसके बनने से दरभंगा के साथ ही मधुबनी, समस्तीपुर,सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार, फारबिसगंज, अररिया, बेगूसराय, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण के साथ ही नेपाल के भी लोगों को बेहद सुविधा मिली है। पटना एयरपोर्ट पहुँचने के लिए लोगों को गांधी सेतु और कई सड़कों पर जाम का सामना करना पड़ता है, वहीं दरभंगा जाने के लिए यात्रियों को कहीं भी जाम की स्थिति नहीं मिलती है।

दरभंगा एयरपोर्ट की शुरुआत होने से दरभंगा के किसानों को बेहद फायदा हुआ है। मिथिला का प्रमुख उत्पाद मखाना के साथ ही लीची की खेती भी भारत के प्रमुख शहरों में भेजी जाती है। अब विदेशों में भी मिथिला के उत्पाद को विमानों के द्वारा आसानी से भेजा जाता है। बिहार के दरभंगा एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाने के लिए बिहार राज्य सरकार भी भूमि अधिग्रहण का काम कर रही है, जो कि अंतिम चरण में है। CM नीतीश कुमार भी समय-समय पर इसका जायजा लेते रहे हैं। फिलहाल बिहार राज्य सरकार भारतीय आर्मी के जमीन 5 साल के लिए पट्टा पर लेकर एयरपोर्ट के संचालन का कार्य कर रही है।

Trending