Connect with us

BIHAR

महज 10 महीनों में इस मामले में पटना एयरपोर्ट को पछाड़ दरभंगा एयरपोर्ट बना बिहार में नंबर वन

Published

on

पिछले साल 8 नवंबर को दरभंगा एयरपोर्ट पर विमानों का परिचालन शुरू किया गया था। शुरुआती समय में यहां कैसे तीन विमानों परिचालन हो रहा था अभी वर्तमान में कुल यहां से 18 विमान उड़ान भरते हैं। अब दरभंगा एयरपोर्ट बिहार से हाय सफर करने वाले यात्रियों के लिए पहली पसंद बन गया है। सफर करने वाले यात्रियों की संख्या के मामले में दरभंगा एयरपोर्ट पटना एयरपोर्ट ने प्रथम स्थान बना लिया है।

आपको बता दें कि वर्तमान समय में दरभंगा एयरपोर्ट से राजधानी दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, कोलकाता, हैदराबाद, जयपुर के लिए प्रतिदिन हजारों की संख्या में यात्री सफर कर रहे हैं। यात्री संख्या के मामले में दरभंगा एयरपोर्ट बिहार के लोगों की पहली पसंद बन गया है और पटना एयरपोर्ट को पीछे छोड़ अपना पहला स्थान बना लिया है। राज्य सरकार में मंत्री व दरभंगा क्षेत्र से आने वाले संजय झा ने दावा करते हुए कहा है, कि भारत में सबसे जल्दी तेजी से ट्रैफिक को क्लियर करने वाला दरभंगा पहला एयरपोर्ट बन गया है।

केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना ‘उड़ान’ के तहत दरभंगा एयरपोर्ट को शुरू किया गया था। यह बिहार का दूसरा एयरपोर्ट है इसे पिछले साल 8 नवंबर को शुरू किया गया था। इस एयरपोर्ट के बन जाने से मधुबनी, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, कटिहार, फारबिसगंज, अररिया, बेगूसराय, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, सीतामढ़ी के साथ पड़ोसी देश नेपाल के लोगों को भी हवाई यात्रा करने में काफी सुविधा हो रही है। दरभंगा एयरपोर्ट ना होने की स्थिति में बिहार के लोगों के लिए एकमात्र विकल्प पटना का एयरपोर्ट था।

एयरपोर्ट के शुरू होने से दरभंगा के साथ-साथ आसपास के जिलों को भी काफी फायदा हुआ है। मिथिला का प्रमुख उत्पाद मखाना के साथ मुज़फ़्फ़रपुर में उत्पादित होने वाले लीची भी देश के मुख्य शहरों तक तेजी से पहुंचने लगा है साथ ही विदेश भेजने में काफी सुविधा मिल रही है जिससे क्षेत्रीय उत्पादन को बढ़ावा प्राप्त हुआ है।

Trending