Connect with us

BIHAR

बिहार का पूर्णिया बना मिनी दार्जिलिंग, खुशनुमा मौसम से बदला मिजाज, आने वाले दिनों में ऐसा रहेगा मौसम

Published

on

बीते एक सप्ताह से बादल छाए रहने के वजह से बिहार का पूर्णिया इन दिनों मिनी दार्जिलिंग बना हुआ है। यहां का मौसम खुशनुमा है। दिन भर के अधिकतम पारा में सामान्य से पारा 1 से 2 डिग्री नीचे की ओर रिकॉर्ड किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले 5 दिनों तक हल्के स्तर का बादल छाया रह सकता है। आकाश में बादल छाए रहने के साथ ही हवा की रफ्तार 10 से 15 किलोमीटर रहेगी।

एक तरफ बिहार के तमाम जिले भीषण गर्मी और लू की चपेट में है। वहीं, पारा में गिरावट का रुख बने रहने के चलते पूर्णिया में मौसम का माहौल खुशनुमा बना हुआ है। मंगलवार के दिन यहां का तापमान अधिकतम 31 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 23.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले 4 से 5 दिनों तक मौसम का मिजाज कुछ इसी तरह बना रहेगा।

बिहार कृषि विश्वविद्यालय, भागलपुर के ग्रामीण कृषि मौसम विज्ञान केंद्र का कहना है कि आने वाले 4 दिनों तक बुधवार से आसमान में आंशिक तौर पर बादल छाए रहने की उम्मीद है। क्षेत्र में हल्की फुल्की बारिश की भी हो सकती है। तत्काल पूर्वी हवा जारी रहेगी। इस दौरान अधिकतम पारा 36 से 39 डिग्री के बीच जबकि न्यूनतम तापमान 22 से 24 डिग्री के बीच रहने का पूर्वानुमान जताया गया है।

मौसम विभाग की मानें, तो 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पूर्वी हवा चल सकती है। मंगलवार के दिन तेज उत्तरी पूर्वी हवा के चलते थोड़ा राहत महसूस हुआ किंतु बादल आसमान में नहीं रहने की वजह से गर्मी ज्यों की त्यों बनी रही। मंगलवार को अधिकतम पारा 33.9 डिग्री सेल्सियस के बीच जबकि न्यूनतम पारा 23.4 डिग्री के आसपास रहा। नमी की मात्रा हवा में 88 फीसद रही। 23 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से उत्तरी-पूर्वी हवा चली।

Trending