Connect with us

BIHAR

भागलपुर ने स्मार्ट सिटी रैंकिंग में लगाई ऊंची छलांग, 3 स्मार्ट सिटी को पीछे छोड़ हासिल किया 31वां स्थान

Published

on

शहर में स्मार्ट सिटी योजनाओं के कारण ही अब भागलपुर की भी छवि में सुधार होने लगी है। पिछले 5 वर्षों में देशभर के 100 स्मार्ट सिटी शहरों में भागलपुर में काफी फजीहत हुआ है। किन्तु, एक वर्ष में भागलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड 100 शहरों की रैंकिंग में वृद्धि दर्ज की गई है। बुधवार को स्मार्ट सिटी मिशन द्वारा जारी रैंकिंग में भागलपुर को 31वां स्थान मिला है। भागलपुर ने बिहार के 3 स्मार्ट सिटी शहरों को काफी पीछे छोड़ कर आगे निकला है।

रैंकिग में पटना 74वें, बिहार शरीफ 86वें, मुजफ्फरपुर 89वें स्थान पर रहा, जबकि इससे पहले फरवरी की जारी रैंकिंग सूची में भागलपुर ने जनवरी से 25 अंको का सुधार कर 48वें स्थान पर पहुंचा था।  जनवरी में शहर 73वें स्थान पर था। वहीं पिछले वर्ष सितम्बर-अक्टूबर में भागलपुर रैंकिंग में 84वें एवं दिसम्बर में 79वें स्थान पर था।

पिछले एक वर्ष में भागलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने लगभग 920 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं का टेंडर किया था। विभिन्न योजनाओं में 206 करोड़ रुपये खर्च हुआ। पहले फेज में सरकार द्वारा 382 करोड़ रुपये आवंटित किया गया था। उक्त राशि का बैंक में ब्याज दर 60 करोड़ से ज्यादा हो गए। स्मार्ट सिटी मिशन ने योजना पूरा करने, फाइनांस, आउटफट फ्रेम वर्क, एडवाइजरी कमेटी की बैठक व कार्य पूरा करने के मानकों को रैंकिंग का आधार बनाया गया था।

स्मार्ट सिटी योजना के तहत मायागंज में 100 बेड का शेल्टर हाउस परियोजना के साथ रूफटाप सोलर परियोजना पूर्ण हो गई है। सैंडिस कंपाउंड के सुंदरीकरण कार्य अंतिम फेज में हैंं। 15 अप्रैल तक सैंडिस कंपांउड को हैंडओवर की तैयारी है। सर्फेस पार्किंग का काम पूरा हो गया है। किन्तु, यहां तीन महिने में स्वीमिंग पुल एवं इंडोर स्टेडियम का काम पूरा होगा।

टाउन हाल, हाई मास्ट लाइट, स्कूलों का आधुनिकीकरण, बरारी घाट आरएफडी, स्मार्ट रोड, भैरवा तालाब, समेत परियोजनाओं पर काफी तेजी से कार्य हो रहा है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अंतर्गत भागलपुर में स्मार्ट सड़कों का निर्माण हो रहा है। तिलकामांझी, कचहरी, घूरनपीर बाबा और जीरो माइल चौक से होकर गुजरने वाली सड़के पूरी तरह से स्मार्ट हो जाएंगी। कुल 34 सड़कों को स्मार्ट बनाने का कार्य प्रगति पर है। इसके साथ वेंडिंग जोन, फुटपाथ, लाइटिंग की व्यवस्था रहेगी।

साथ ही स्मार्ट प्रोजेक्ट बरारी रिवर फ्रंट ने रफ्तार पकड़ ली है। जिससे अगले माह की रैंकिंग में सुधार आएगी। ट्रैफिक व्यवस्था एवं पर्यटन की दृष्टि से भागलपुर में योजनाओं का क्रियान्वयन अब तेज गति से हो रहा है। यही कारण है कि रैंकिंग में तेजी से सुधार हो रहा।

Trending