Connect with us

BIHAR

बिहार में पुलिसकर्मियों को ड्यूटी के दौरान मोबाइल इस्तेमाल करने पर गिरेगी गाज, एडीजी मुख्यालय का आदेश।

Published

on

पुलिस अधिकारी हो या जवान, यदि ड्यूटी के समय अपने मोबाइल में मशगूल रहते हैं तो संभल जाएं। ड्यूटी के दौरान मोबाइल उपयोग की लत उन बड़ी कार्रवाई का कारण बन सकता है। ज्यादा जरूरी होने पर ही उन्हें मोबाइल उपयोग करने की अनुमति मिलेगी। ऐसा नहीं करने पर कार्रवाई किया जाएगा। ड्यूटी के दौरान पुलिस अफसरों द्वारा बिना मतलब के मोबाइल इस्तेमाल नहीं करने पर एडीजी मुख्यालय जेएस गंगवार ने आदेश जारी किया है। इस को फॉलो नहीं करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की बात भी कही गई है।

बता दें कि पुलिसकर्मियों की ड्यूटी के दौरान मोबाइल में बिजी रहने के मामले सामने आते रहते हैं। यहां तक कि पेट्रोलिंग में भी पुलिसकर्मी मोबाइल में बिजी नजर आते हैं। इसे काम तो प्रभावित होता ही है बल्कि ध्यान भी दूसरे जगह लगा रहता है। इसी को देखते हुए पुलिस मुख्यालय ने यह नया फरमान जारी किया है। एडीजी मुख्यालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि विशेष परिस्थिति को छोड़कर कोई भी पुलिसकर्मी मोबाइल या किसी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का इस्तेमाल नहीं करेंगे।

केवल मोबाइल का बेमतलब इस्तेमाल ही पुलिसकर्मियों को मुसीबत में नहीं डालेगा, बल्कि वर्दी का ध्यान ना रखना भी मुश्किलें बढ़ा सकती है। एडीजी मुख्यालय ने आदेश जारी कर कहा है कि ड्यूटी के दौरान साफ-सुथरी और फिटफाट वर्दी पहनी होनी चाहिए। निर्धारित मापदंडों के अनुरूप ही वर्दी का धारण हो। अरिजीत द्वारा जारी आदेश के बाद जिला स्तर पर इस संबंध में कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है। अपने अधीनस्थों को मुख्यालय के फरमान का हवाला देते हुए एसएसपी और एसपी ने अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

Trending