Connect with us

BIHAR

पटना एयरपोर्ट बिहार का पहला एयरपोर्ट बना जो एंबुलिफ्ट की सुविधा से होगा लैस

Published

on

आपको बता दूं कि पटना एयरपोर्ट पर एंबुलिफ्ट सेवा शुरू हो गई है। अब इसके द्वारा बिना किसी परेशानी के हवाई यात्री विमान में सवार हो सकते हैं। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की इस सेवा से खास कर दिव्यांग, मरीज व बुजुर्ग यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। हालांकि, यह सुविधा का लाभ उठाने के लिए यात्रियों को 100 रुपये का भुगतान करना होगा।दरअसल अभी पटना एयरपोर्ट पर कोई एयरोब्रिज नहीं है।जिसके चलते खास कर बीमार एवं बुजुर्ग यात्रियों को विमान में चढ़ने व उतरने में काफी दिक्कते होती है।

वहीं गंभीर मरीजों को स्ट्रेचर, व्हील चेयर या रैंप के सहारे विमान में चढ़ाया व उतारा जाता रहा है। हालांकि ऐसे में मरीजों के फिसलने, गिरने व झटका लगने का खतरा रहता था। इन्हीं सब को ध्यान में रखते हुए एयरपोर्ट पर एंबुलिफ्ट सेवा शुरू करने की घोषणा हुई थी।

प्रतीकात्मक चित्र

एंबुलिफ्ट के माध्यम से बिना किसी परेशानी के यात्रियों को विमान की ऊंचाई तक पहुंचाया जा सकेगा। शुक्रवार से इस सेवा की शुरुआत कर दी गई। एयरपोर्ट निदेशक बीएचसी नेगी ने कहा कि जिस प्रकार एंबुलेंस मरीजों को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में सहायता प्रदान करती है।

उसी तरह एंबुलिफ्ट दिव्यांग व अक्षम यात्रियों को पटना एयरपोर्ट पर विमान में चढ़ाने एवं उतारने में प्रयोग में लाई जाएगी। इससे पटना एयरपोर्ट पर आने वालों को काफी सहूलियत मिलेगी। आयशर कंपनी की एम्बुलिफ्ट खरीदने में 74 लाख की लागत आई है। इसे जमीन से लगभग 6 मीटर की ऊंचाई तक ले जाया जा सकता है और 3 हजार किलोग्राम का वजन सह सकता है। हालांकि इसका डिजाइन काफी खूबसूरत है।इसकी सुविधा बड़े-बड़े शहरों के एयरपोर्ट पर है। लेकिन पटना एयरपोर्ट पर नहीं था। किन्तु अब यहां भी ऐसी व्यवस्था शुरू हो चुकी है।  

Trending