Connect with us

BIHAR

अगले माह से राजधानी पटना की सड़कों पर दौड़ेंगी 25 नयी AC CNG बसें

Published

on

दरसल आपको बता दें कि बड़े शहरों की सड़कों पर दौडेंगी 25 नयी एसी CNG बसें। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया भी पूरा हो चुका है और कंपनी को सप्लाई ऑर्डर भी दिया जा चुका है। हालांकि इन बसों की आपूर्ति 2 कंपनीया मिलकर करेगी। अगले महीने के अंत तक बीएसआरटीसी की सिटी बसों के बेड़े में ये बसें शामिल हो जायेंगी। हालांकि ये पहली एसी सीएनजी बसें होंगी जो शहर की सड़कों पर दौडेंगी। वर्तमान में 70 CNG बसों का परिचालन किया जा रहा हैं। इनमें 50 नयी बसें हैं जबकि 20 पुरानी डीजल बसे जिन्हें सीएनजी में तब्दील किया गया है, लेकिन इनमें एसी नहीं है।

आपको बता दें कि शहर में 145 नयी CNG बसों का परिचालन होगा। इनमें 120 नॉन एसी एवं 25 एसी बसें होंगी। इनमें 75 बसें बीएसआरटीसी के द्वारा लायी जायेंगी जिनमें 25 एसी और 50 नॉन एसी बसें होगी। वहीं 50 CNG बसें प्राइवेट बस ऑपरेटर्स के द्वारा लायी जा रही हैं। बसें आ गई हैं और इनके एवज में प्रत्येक बस मालिक को डीटीओ के द्वारा 7.5 लाख रुपये का अनुदान दिया गया है।

इस महीने के आखिरी तक शहर में इनका परिचालन आरंभ हो जायेगा। चरणबद्ध तरीके से शहर से प्राइवेट पीली सिटीराइड बसों को बाहर करने की मुहिम का यह अंग है। 20 दिव्यांग स्पेशल CNG बसें आ रही हैं, जिनमें दिव्यांगों को उनके ट्रायसाइकिल सहित ले जाने की व्यवस्था रहेगी।

हालांकि सामान्य यात्री भी इनका इस्तेमाल कर सकेंगे। दरसल एक से ज्यादा वेंडर नहीं मिलने के कारण बीते डेढ़ वर्षो से इनका टेंडर पूर्ण नहीं हो पा रहा है और बीते माह छठी बार इसका टेंडर निकला है। यदि टेंडर हो जाता है तो 2-3 माह बाद ये बसें भी शहर में आ जायेंगी। नयी CNG बसें मिलने के बाद पटना जंक्शन से बैरिया के लिए 10, 20 और 30 मिनट पर बसें खुलेंगी। इससे पटना जंक्शन से बैरिया जाने वाले यात्रियों को काफी सहूलियत होगी। उन्हें ऑटो रिक्शा की तुलना में सस्ता परिवहन सुविधा उपलब्ध होगा। इसके लिए इस रूट में 15 बसों का परिचालन होगा।

Trending