Connect with us

BIHAR

बिहार में 50 फीसदी महंगा हो गया बिल्डिंग मटेरियल, सीमेंट एवं सरिया की कीमतों में फिर से हुई बढ़ोतरी

Published

on

आपको बता दें कि ब्रांडेड कंपनियों ने एक सप्ताह के अंदर सीमेंट की बोरी पर 25 से 30 रुपये तक की वृद्धि कर दिये हैं। अब सीमेंट की एक बोरी की कीमत 365-375 रुपये तक हो गयी है। आपको बता दूं कि कच्चे माल की कीमतों में लगभग 40 फीसदी तक बढ़ोतरी होने के कारण ही बिल्डिंग मटेरियल की कीमतो में लगातार वृद्धि हुई हैं। यदि बीते 4 महीनें की तुलना में अभी की कीमत आंका जाए तो पहले के मुकाबले अब घर बनाना लगभग 50 फीसदी महंगा हो गया है।

बिल्डर एसोसिएशन ऑफ इंडिया के चेयरमैन राकेश रंजन ने बताया कि सीमेंट के कीमत में भी वृद्धि हुई हैं। मार्केट में लगभग एक दर्जन सीमेंट कंपनियों के सीमेंट उपलब्ध हैं। सभी कंपनियों ने फरवरी महीने में ही 50 से 70 रुपये प्रति बोरी कीमत वृद्धि कर दी थी। जिस सीमेंट की कीमत फरवरी में 275 रुपये प्रति बोरी थी आज उसकी कीमत 340 रुपये हो गयी है। इसके बाद पुनः एक बार 25 से 30 रुपये प्रति बोरी बढ़ गयी है। वर्तमान में इसकी कीमत 365 रुपये हो गयी है। आपको बता दूं कि पटना जिले में हर महीने लगभग 2 लाख टन सीमेंट की खपत होती है। रेल के माध्यम से आने वाले एक रैक में 40-60 हजार सीमेंट की बोरियां आती हैं।

वहीं सरिया की कीमत भी 2 महीने में ही 50-52 रुपये किलो से बढ़ कर 80-85 रुपये किलो हो गयी है। बता दें कि, अभी बाजार में ब्रांडेड सरिया एक लाख रुपये टन तक मिल रहा है। दीना आयरन कंपनी के प्रमुख संजय भरतिया ने बताया कि दो माह में सरिया की कीमत में 50 फीसदी से अधिक का वृद्धि दर्ज किया गया है। जो गैर ब्रांडेड सरिया 50 रुपये किलो था, वह आज की तारीख में 85 रुपये प्रति किलो पर बिक रहा है। वहीं पिछले एक सप्ताह में एक बार पुनः सरिया की कीमत में 5 रुपये प्रति किलो तक का इजाफा हुआ है।

Trending