Connect with us

TECH

हुंडई ला रही है सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक SUV कार! टाटा की Nexon EV को देंगी टक्कर, जानिए पूरी डिटेल्स

Published

on

मार्किट में इलेक्ट्रिक वाहनों की लोकप्रियता दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत को लेकर ज्यादातर लोग इलेक्ट्रिक वाहनो की तरफ अग्रसर हो रहे हैं। इस दौरान देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में काफी तेजी देखी जा रही है, ऐसे तो इस सेग्मेंट में टाटा मोटर्स लीडिंग पोजिशन पर है, लेकिन हाल ही में दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Hyundai ने घोषणा की है कि, कंपनी इंडियन मार्केट में 6 नई इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश करेगी।

हुंडई के इस घोषणा के बाद से इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट में चर्चा का विषय बना हुआ है। खबरों के अनुसार कंपनी अपनी सबसे सस्ती कॉम्पैक्ट एसयूवी Hyundai Venue के इलेक्ट्रिक वर्जन पर काम कर रही है। हालांकि अभी इस बारे में कंपनी की तरफ से कोई जानकारी साझा नहीं की है। अभी इंडियन मार्केट में कंपनी के इलेक्ट्रिक व्हीकल पोर्टफोलियो में Kona शामिल है। हुंडई को वर्ष 2028 तक इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में 53 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है, कंपनी ने अपने इलेक्ट्रिक वाहनों के विस्तृत रेंज की यात्रा शुरू करने की योजना का खुलासा किया है। इस परियोजना में कुल 6 बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन (BEV) शामिल होंगे जो सेडान और एसयूवी सहित विभिन्न बॉडी स्टाइल में मिलेंगे।

प्रतीकात्मक चित्र

हुंडई इंडिया के सेल्स, मार्केटिंग एवं सर्विस डायरेक्टर तरुण गर्ग ने मीडिया को दिए बयान में कहा था कि, आने वाली 6 इलेक्ट्रिक कारों में SUV हो सकती हैं, क्योंकि बाजार में देखने को मिलता है कि, मार्केट में कुल बिक्री का तकरीबन 37 प्रतिशत शेयर SUV वाहनों का रहा है। ऐसे में ये कंपनी के प्लान का एक अहम हिस्सा बन सकता है। कंपनी ने घोषणा की है कि, आने वाली इलेक्ट्रिक कारें इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म आर्किटेक्चर पर आधारित होंगे जो भविष्य में हुंडई, किआ और जेनेसिस के मॉडलों में प्रयोग की जाएगी। कंपनी ने यह भी पुष्टि की है कि वह मौजूदा आईसीई प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किए गए वाहनों के भी इलेक्ट्रिक वर्जन को पेश किया जाएगा।

इस नए प्लेटफॉर्म को मॉड्यूलरिटी, विश्वसनीयता, उपयोगिता और परफॉर्मेंस जैस 4 पिलर्स पर विकसित किया गया है। मॉड्यूलरिटी का मतलब है कि यह सिंगल प्लेटफॉर्म अलग-अलग बॉडी टाइप के लिए इस्तेमाल होगा। अल्ट्रा हाई स्ट्रेंथ स्टील और 8 पॉइंट बैटरी माउंटिंग सुविधाओं के साथ ग्रेविटी को पेश करना विश्वसनीयता होगी, जबकि फ्लैट फ्लोर और एडजस्टेबल सीटिंग ले आउट दूसरी पंक्ति की सीटों को खिसकाने के साथ बेहतर केबिन स्पेस प्रदान करेगा। रही बात परफॉर्मेंस की तो इसमें 77.4 kWh की क्षमता का बैटरी पैक हो सकता है। जो कि न केवल 260 किलोमीटर प्रतिघंटा की हाई स्पीड देती है बल्कि बेहतर ड्राइविंग रेंज भी देगा। अभी Hyundai Venue के इलेक्ट्रिक वर्जन के बारे में कोई तकनीकी जानकारी साझा नहीं की गई है, लेकिन यह का मानना है कि बाजार में आने के बाद ये SUV सीधे तौर पर Tata की Nexon EV को देगी मात।

Source- Patrika

Trending