Connect with us

BIHAR

सीएम नीतीश कुमार का जनता दरबार फिर से शुरू, ऐसे करें अपना रजिस्‍ट्रेशन

Published

on

बहुत जल्द ही बिहारवासियों को अपनी शिकायतें और सुझाव लेकर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार से सीधे रूबरू होने का मौका मिलेगा। दरसल राजधानी पटना में ‘जनता के दरबार में मुख्यमंत्री’ कार्यक्रम फिर से शुरू होगा। यह आयोजन अप्रैल में दूसरे और तीसरे सोमवार को होगा। आपको बता दूं कि जो लोग कोविड का टीका ले चुके है उन्हीं लोगों को इस कार्यक्रम में प्रवेश मिलेगा।

मंत्रिमंडल सचिवालय ने जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम पुनः प्रारंभ होने के संबंध में आदेश जारी कर दिया हैं। साथ ही सभी जिलाधिकारियों को सरकार के फैसले से अवगत करा दिया है। बता दें कि मुख्‍यमंत्री से मिलने के लिए पहले से रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद मुख्‍यमंत्री सचिवालय की तरफ से समय व तारीख निर्धारण किया जाता है।

हालांकि कोरोना संक्रमण के दौरान जनता के दरबार मेंं मुख्यमंत्री कार्यक्रम को स्थगित किया गया था। लेकिन अब कोरोना का प्रकोप कम होने के बाद 12 जुलाई 2021 से उसे पुनः शुरू किया गया, किन्तु कोरोना की तीसरी लहर में फिर से कार्यक्रम बन्द कर दी गई। इस वर्ष 8 फरवरी को एक बार पुनः जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम शुरू हुआ। लेकिन विधानमंडल का बजट सत्र होने के कारण कार्यक्रम का आयोजन नहीं हो रहा था। लेकिन अब वापस अप्रैल से यह आयोजन शुरू होगा। विभाग के मुताबिक 11 व 18 अप्रैल को जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम आयोजित होगा।

आपको बता दूं कि, जनता दरबार में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार से मिलने के लिए वेब पोर्टल के जरिए रजिस्‍ट्रेशन कराया जाता है। इसके रजिस्‍ट्रेशन के लिए आपके पास आधार नंबर, जन्‍म तिथि और मोबाइल नंबर होना आवश्यक है। इसके अलावा रजिस्‍ट्रेशन के समय आपको अपना नाम, पता और शिकायत का विवरण भी देना होता है।

रजिस्‍ट्रेशन प्रकिया पूरा होने पर आपको एक यूनिक नंबर दिया जाता है, जिसके माध्यम से आप अपने आवेदन की स्थिति को जांच सकते हैं। सीधे आवेदन के पेज पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक को क्लिक करें। जनता दरबार के लिए वेबसाइट – https://jkdmm.bih.nic.in/Jantadarbar/ComplainRegistration

Trending