Connect with us

BIHAR

बिहार में लू का सितम जारी, प्रदेश के इन 7 जिलों का पारा 40 डिग्री के पार, अगले 2 दिनों में और बढ़ेगी गर्मी

Published

on

बिहार राज्य में भीषण गर्मी का कहर जारी है। लू यानी हीट वेव के बीच सोमवार को बिहार के 7 जिले ऐसे है जहां पर पारा 40 डिग्री के पार पहुंच गया है। मौसम विभाग के अनुसार, आज 5 अप्रैल को भी इन सभी 7 जिलों में गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। और इस बढ़ते तापमान के कारण हालात ऐसे ही बने रहेंगे। बिहार के कई जिलों में हीट वेव की स्थिति बनी हुई है।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार किसी भी क्षेत्र में हीट वेव की स्थिति तब बनती है, जब लगातार दो दिनों तक तापमान 40 डिग्री के पार रहता है या फिर लगातार दो दिन तापमान सामान्य से 4.5 डिग्री ऊपर रहता है। आपको बता दूं कि सोमवार को जिन जिलों का तापमान 40 डिग्री से ऊपर रिकॉर्ड किया गया उनमें पटना, गया, नवादा, जमुई, शेखपुरा, बांका और बक्सर शामिल हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक, बिहार के 13 जिलों में सोमवार को तापमान 40 डिग्री से अधिक रिकॉर्ड किया गया जबकि 7 जिलों में हीटवेव की स्थिति बनी हुई हैं। वहीं राजधानी पटना में सोमवार का तापमान 41 डिग्री रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से लगभग 5 डिग्री अधिक है। मौसम विभाग के कहे अनुसार अगले 2-4 दिनों में गर्मी और बढ़ने वाली है और तापमान 2 से 4 डिग्री और ऊपर जाएगा। हालांकि, मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि, मंगलवार को पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, अररिया, सुपौल और किशनगंज में हल्की बारिश हो सकती है।

Trending