Connect with us

BIHAR

बिहार में बहुत जल्द पूरा होगा जमीन सर्वे का काम, इसके बाद तीन गुनी हो जाएगी जमीन की लगान

Published

on

बिहार में हो रहे जमीन के सर्वे का काम बहुत जल्द ही पूरा हो जाएगा। गौर करने वाली बात है कि जिन इलाकों में सर्वे पूरा हो जाएगा वहां के किसानों का खर्च में वृद्धि हो जाएगी। किसानों को लगान के रूप में तीन गुनी राशि का भुगतान करना होगा।

आपको बता दें कि जिन 20 जिलों में पहले फेज का सर्वे शुरू हुआ था उनमें अधिकांश जिलों का काम पूरा हो चुका है। बस विभाग हरी झंडी का इंतजार कर रहा है। ये पूरा होते ही लगान तीन गुनी हो जाएगी। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के मुताबिक अब वास भूमि के लिए एक रुपये और कृषि भूमि के लिए 60 पैसे प्रति डिसमिल पैसा देना होगा। अभी किसान 20 पैसे प्रति डिसमिल की दर से लगान देते हैं।

प्रतीकात्मक चित्र

यह पुरानी दर उन जिलों के लिए है, जहां अभी सिर्फ कैडेस्ट्रल सर्वे हुआ है, किन्तु उन 13 जिलों में जहां रिविजनल सर्वे भी हुआ है वहां की दर इससे थोड़ा अधिक है। नया सर्वे होने के बाद राज्य में लगान की दर एक होगी। आपको बता दें कि सर्वे पूरा होने के साथ ही लगान की दर भी रिवाइज होती है।

लेकिन मुद्दा ये है कि दर बढ़ने से किसानों पर इसका बोझ बढ़ने वाला है या घटने वाला है? इसके अलावा चार प्रकार का शेष भी अभी किसानों को देना होता है। हालांकि उम्मीद है कि नई दर लागू हो जाने पर सरकार शेष को लगान में मर्ज कर दे। यदि ऐसा होता है तो कुछ हद तक किसानों का बोझ कम होगा।

राजधानी पटना समेत गया, भागलपुर, वैशाली, औरंगाबाद, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर, भोजपुर, रोहतास, सारण, कैमूर, सिवान, बक्सर, पूर्वी चंपारण, नवादा और गोपालगंज में सर्वे का काम प्रारंभ हो चुका है। इसके पूर्व से 20 बीस जिलों में सर्वे हो रहा है जहां लगभग काम पूरा हो गया है। सर्वे में सरकार ऐसी व्यवस्था कर रही है कि सभी जिलों में काम पूरा होने के बाद अब आगे जमीन के सर्वे की आवश्यकता नहीं होगी।

Trending