Connect with us

BIHAR

बिहार में ITI एडमिशन के लिए रजिस्‍ट्रेशन शुरू, छह चरणों में पूरी होगी आनलाइन आवेदन प्रक्रिया

Published

on

दो मई तक बिहार के 149 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (ITI) में एडमिशन के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा। इसके लिए बिहार में संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (बीसीईसीईबी) ने विज्ञापन जारी कर दिया है। बीसीईसीईबी ने औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान प्रतियोगिता प्रवेश परीक्षा की जानकारी www.bceceboard.bihar.gov.in/ पर जारी की है। पूरे राज्य में 149 सरकारी ITI है। इसमें लगभग 25,500 से अधिक सीटें है। इन प्रशिक्षण संस्थानों में लगभग दो दर्जन ट्रेडों में प्रशिक्षण दिया जाता है।

बीसीईसीईबी के विशेष कार्य पदाधिकारी अनिल कुमार ने बताया है कि आनलाइन आवेदन प्रक्रिया 6 फेज में पूरी होगी। पहले चरण में रजिस्ट्रेशन के लिए पूरी जानकारी भरना है। इसमें अभ्यर्थी अपने ईमेल एवं मोबाइल नंबर का प्रयोग करते हुए यह प्रक्रिया पूरी करेंगे। अभ्यर्थी जो ईमेल आइडी देंगे वहीं उनका यूजर नेम होगा। दूसरे चरण में व्यक्तिगत जानकारी भरेंगे। फिर तीसरे चरण में फोटो अपलोड करेंगे। इसमें फोटो आवेदक के नाम खिंचाने की तिथि के साथ रहना चाहिए। फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करने के बाद। चौथे चरण में शैक्षणिक योग्यता से संबंधि सूचना भरेंगे। फिर पांचवें चरण में पूर्व में भरे गए सभी सूचनाओं को अपडेट करने का विकल्प होगा। इसके बाद अंतिम छठे चरण में राशि भुगतान की प्रक्रिया पूरी होगी।

बता दें कि ITI-CAT के आवेदन फीस भुगतान के लिए दो प्रकार का आप्शन रहेगा। इसमें बैंक चालान एवं आनलाइन भुगतान की सुविधा दी गई है। चालान द्वारा भुगतान करने के बाद रजिस्ट्रेशन के लिए एक से 24 घंटे का समय लग सकता है। जबकि आनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया तुरन्त पूरी हो सकती है। सामान्य, पिछड़ा वर्ग एवं EBC के लिए 750 रुपये शुल्क है। जबकि एससी-एसटी के लिए 100 रुपये एवं दिव्यांगो के लिए 430 रुपये लगेंगे।
महत्वपूर्ण चीजें

राज्य में 149 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान हैं।
राज्य भर में  25 हजार से ज्यादा सीटों पर होगी नामांकन
02 मई आनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि। 03 मई तक आनलाइन भुगतान की अंतिम तिथि है। 04-07 मई आनलाइन फार्म सुधार, 17 मई आनलाइन प्रवेश पत्र किए जाएंगे जारी 29 मई को इंट्रेंस परीक्षा संभावित 

Trending