Connect with us

NATIONAL

सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का प्रधानमंत्री ने किया लोकार्पण, 30 लाख किसानों को होगा फायदा

Published

on

पूर्वांचल के किसानों को पीएम मोदी ने सौगात दी है। 44 साल के लंबे अरसे बाद सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का उद्घाटन हुआ है। 9800 करोड़ रुपए की लागत से बलरामपुर में तैयार इस परियोजना को पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने हाथों शनिवार को उद्घाटन किया। लाखों किसानों का सपना साकार हुआ है। परियोजना के शुरू हो जाने से नौ जिलों को फायदा होगा। ना सुखाड़ की स्थिति होगी नहीं बात से किसानों के खेत डूबेंगे।

परियोजना के उद्घाटन होने से 30 लाख किसानों के चेहरे खिल उठे हैं। किसानों की आमदनी भी दोगुनी होने की उम्मीद बढ़ गई है। बता दें कि साल 1972 में ही नहर राष्ट्रीय परियोजना की रूपरेखा तैयार की गई थी। उसका उड़ान परियोजना में यूपी के 9 जिले बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, बस्ती, सिद्धार्थनगर, संतकबीरनगर, महराजगंज और गोरखपुर को जोड़ा गया था। 6623 किमी लंबी नहर प्रणाली से मिलाने के लिए घाघरा से राप्ती, राप्ती से बाणगंगा, बाणगंगा से रोहिल नदी को जोड़ा गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया। उन्होंने पूर्वांचल के किसानों को बधाई देते हुए कहा कि यह बेहद दुखद है कि देश के धन, समय और संसाधनों का गलत इस्तेमाल हुआ है। 50 वर्ष पहले इस योजना की लागत 100 करोड़ रुपए थी आज पूरा होने तक 10 हजार करोड़ रुपए के पास पहुंच गई है। धन का व्यर्थ हुआ है साथ ही जनता का समय भी खराब हुआ है। सरकार की लापरवाही के चलते परियोजना की लागत 100 गुना से भी ज्यादा बढ़ गई है।

इस अवसर पर सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों ने कभी सपना भी नहीं देखा था कि उन्हें सिंचाई के लिए पानी मिलेगा। सरयू नहर परियोजना के शुरुआत से 25 लाख किसानों के जीवन में परिवर्तन होगी। 25 लाख टन अतिरिक्त अनाज पैदा होगा। किसानों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए इस योजना के जरिए उनके उनके घरों में सालाना 50 हज़ार करोड़ रुपए आएंगे। 9 जिलों के किसानों के लिए यह किसी वरदान से कम नहीं है।

Trending