Connect with us

BIHAR

समस्तीपुर के प्रत्येक पंचायत में खोला जाएगा सुधा मिल्क पार्लर, शीघ्र होगा स्थल का चयन

Published

on

समस्तीपुर जिले के सभी पंचायतों और प्रखंड स्तर पर सुधा के आउटलेट खोले जाएंगे। समस्तीपुर में बिहार दिवस के मौके पर 3 सुधा बूथ शुरू करने के लिए नगर आयुक्त को शहर में जगह चयनित करने का आदेश दिया गया है। मंगलवार को जिला स्तरीय समीक्षात्मक बैठक के दौरान कंफेड की समीक्षा के क्रम में उक्त निर्देश दिए गए।

बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक हृदयकांत भी उपस्थित रहे। सुधा के एमडी ने बताया कि मिल्क प्रोसिग की क्षमता साढ़े चार लाख लीटर की है, जबकि डेढ़ लाख लीटर कम सिर्फ 3 लाख लीटर दूध की आपूर्ति भी हो पाता हैं। बैंकर्स समिति की समीक्षा में जिलाधिकारी ने बैंकों के साख जमा अनुपात, ऋण स्वीकृति के साथ अन्य आई मुद्दों पर चर्चा की। इस दौरान बैकों को साख जमा अनुपात वृद्धि पर जोर दिया गया। समीक्षा के क्रम में बताया गया कि जिला पशुपालन कार्यालय में 3306 आवेदन प्राप्त हुए। इसमें 2058 आवेदन बैंकों में स्वीकृति के लिए भेजे गए, जिनमे महज 778 आवेदनों को ही स्वीकृती मिली।

प्रतीकात्मक चित्र

DM ने जिला पशुपालन पदाधिकारी से कहा कि आवेदन में जो त्रुटि है उसे दूर कर पुन: बैंक को भेजें। केसीसी के लिए मत्स्य विभाग में कुल 177 आवेदन प्राप्त हुए। जिसमें 155 स्वीकृति के लिए बैंक भेजे गए। जिसमें मात्र 40 आवेदन ही बैकों स्वीकृत किया। स्टेट बैंक ने कहा है कि 16479 केसीसी अकाउंट खोलने के लक्ष्य जिसमे कुल 21 हजार 212 केसीसी खाता खोला गया है। 17256 लाख रुपये केसीसी ऋण के रूप में आवंटित की गई है।

जीविका द्वारा हल्दी पाउडर के निर्माण कार्य की समीक्षा की गई। DM ने इसकी गुणवत्ता की काफी सराहना की। पूसा, कल्याणपुर, मोरवा, समस्तीपुर सदर में इसका निर्माण हो रहा है। DPM ने बताया गया कि मार्केट से काफी अच्छा फीडबैक मिल रहा है। समग्र गव्य विकास योजना 2021-22 के तहत बैंकों में आवेदन भेज गए। इसमें बैंक आफ बड़ौदा को 4 एवं 7 बैंक आफ इंडिया को , केनरा बैंक को 4, सेंट्रल बैंक आफ इंडिया को 19, पंजाब नेशनल बैंक को 13, इंडियन बैंक को 10 एवं 30 भारतीय स्टेट बैंक को,

यूनियन बैंक आफ इंडिया को 11 आवेदन भेजे गए हैं। डीपीएम जीविका ने बताया कि 261 बैंक सखी अभी समस्तीपुर जिले में जीविका के तहत कार्यरत हैं। DM ने इसे बढ़ाकर जिले की सभी पंचायतों में एक-एक बैंक सखी का योगदान एवं अधिष्ठापन कराने का DPM को निर्देश दिया। समीक्षा के क्रम में सभी बैंकर्स को कहा गया कि सुरक्षा के दृष्टिकोण से 2-3 कैमरे बैंक के बाहर पार्किंग एरिया में और अंदर बैंक में सभी प्रमुख केंद्रों पर लगाएं।

साइबर फ्राड से बचाव के लिए प्रचार- प्रसार करने को भी कहा। वहीं CSP के एजेंट से लूट की बढ़ती घटना के मद्देनजर DM ने कहा कि CSP संचालकों की बैठक कर निर्देश दें कि बैंक में रुपये जमा या निकासी की सूचना पहले थाने को दे। थाने से उन्हें सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी। बैठक में उप विकास आयुक्त, प्रभारी पदाधिकारी बैंकिग प्रशाखा, एलडीएम, जिला पशुपालन पदाधिकारी, नगर आयुक्त, जिला कृषि पदाधिकारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी, सभी बैंकों के प्रतिनिधि, डीपीएम जीविका, विशेष कार्य पदाधिकारी सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे।

Trending