Connect with us

BIHAR

बिहार के बक्सर जिले में बनेगा काले हिरणों के लिए राज्य का पहला अभ्यारण्य

Published

on

जिले के नावानगर प्रखंड के अंतर्गत बरालेव गांव में काले हिरणों के लिए अभ्यारण्य बनाया जाएगा। इसके लिए जिला द्वारा भेजे गए प्रस्ताव पर राज्य कैबिनेट की मंजूरी हो गई है। हालांकि यह सूबे का पहला अभ्यारण्य होगा। जो काले हिरनों के लिए होगा।

इसके निर्माण से जिले में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। बिहार सरकार की कैबिनेट द्वारा स्वीकृति मिलने के बाद भटौली पंचायत के बरालेव मौजा की इस आनवाद बिहार सरकार की भूमि को पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग को अभ्यारण्य निर्माण के लिए निःशुल्क हस्तनान्तरित कर दिया गया है।

संकेतिक चित्र

इस अभ्यारण्य के बन जाने से लगभग 400 एकड़ में फैली इस जंगल में विचरण करने वाले दुर्लभ प्रजाति के काले हिरणों, नीलगायों एवं और भी आवारा पशुओं को सुरक्षा के साथ रहने का एक ठिकाना भी मिल जाएगा साथ ही जिला में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। काले हिरणों के लिए इस अभ्यारण्य निर्माण की पहल डीएम अमन समीर द्वारा किया गया था। जब वे पिछले वर्ष 24 फरवरी 2021 को नावानगर प्रखंड में बियाडा द्वारा अधिग्रहित 491 एकड़ जमीन में हुई चाहरदीवारी का निरीक्षण के लिए आये थे।

जंगल की जमीन का घेराबंदी को लेकर निरीक्षण के लिए जंगल मे गए थे। उसी वक्त जंगल मे विचरण करते दुर्लभ काले हिरण को देख कर वे काफी आकर्षित हुए थे। मौके पर ही डीएम ने नावानगर, सीओ को इन हिरणों के लिए अभ्यारण्य बनाने के लिए भूमि उपलब्ध कराने का निर्देश दिया था।

जिसके बाद तत्कालीन सीओ अमरेश कुमार ने भटौली पंचायत के बरालेव मौज की 12 एकड़ आनवाद बिहार सरकार की जमीन का मापी कराकर जिला में प्रस्ताव भेजा था। इस प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए बिहार सरकार को भेज दिया गया था। हालांकि जिले द्वारा भेजी गई प्रस्ताव को मंत्रिपरिषद की बैठक में मंजूरी मिल गई है। सूबे के यह पहला अभ्यारण होगा जो हिरणों के लिए बनाया जाएगा।

Trending