Connect with us

BIHAR

बिहार के इन 10 जिलों में 822 करोड़ की लागत से होगा सड़क और पुल का निर्माण, देखें बनने वाले सड़क एवं पुल की सूची

Published

on

नीतीश सरकार के कैबिनेट की बैठक में सड़क एवं पुल निर्माण के लिए 822 करोड़ रुपये की स्वीकृति मिली है। इसके लिए नाबार्ड से ऋण मिल सकेगा। पुलों को बनाने के लिए कुल 103.42 करोड़ की स्‍वीकृति दी गयी है, जिनमें 71.31 करोड़ का ऋण मिलेगा। इन पैसों से 10 जिलों के पुलों का निर्माण होना है।

ये 10 जिले सारण में चैनमा-चैनपुर सड़क, गोपालगंज में सीवान-बड़हरिया-सरफरा सड़क, भोजपुर में आरा-सलेमपुर एवं आरा-सासाराम सड़क, रोहतास में नासीरगंज बाजार भाग सड़क, सासाराम-तिलौथू सड़क, अमरा तालाब सड़क, जहानाबाद में मखदुमपुर-सोनवां- हुलासगंज सड़क, पटना में बाढ़ शहरी-सरमेरा सड़क, सीवान में बदरजीमी-कैलगर सड़क बनाये जाएंगे।

प्रतीकात्मक चित्र

दरभंगा में ननोरा-मोहम्‍मदपुर सड़क, कटिहार में बेलोरी बाजार- सोनैली बाजार सड़क, बस्‍तौल-कुसियारी-सोनैली सड़क, कदवा प्रखंड मुख्‍यालय से चौकी सड़क, गया में डुमरिया-इमामगंज-बांके बाजार-करमैन-मोड़-गुरुआ- मथुरापुर-गुरारु-अहियापुर-टेकारी-मानीकपुर सड़क और मधुबनी में रहिका-बेनीपट़टी-पुपरी सड़क, खजौली- बसोपटटी-हरलाखी सड़क शामिल हैं।

पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि गंगा के नुरुद्दीन घाट से धर्मशाला घाट के बीच लगभग 2.9 किमी लंबाई में गंगा के कटाव के कारण एट ग्रेड सड़क का निर्माण करना मुश्किल था। वहां लगभग 470 करोड़ की लागत से एलिवेटेड सड़क बनेगी राज्‍य में सड़क एवं पुल का निर्माण के लिए राज्‍य सरकार संसाधन जुटाने के लिए कृत संकल्‍प है।

मंत्री नितिन नवीन ने बताया कि नाबार्ड के साथ पिछले 3-4 महीने में उनके द्वारा बैठक कर इन योजनाओं के लिए संसाधन जुटाने की कोशिश की गई है। हालांकि आगे भी कई योजनाएं विचाराधीन हैं। राज्‍य सरकार के संसाधन और अन्‍य वित्तीय संस्‍थाओं के सहयोग से पथ निर्माण विभाग इन योजनाओं को पूर्ण करा रही है। इसके लिए उन्‍होंने सीएम नीतीश कुमार को धन्‍यवाद देते कहा कि पथ निर्माण विभाग द्वारा मुख्‍यमंत्री के संकल्‍प को पूरा करने के लिए सभी आवश्‍यक कार्य त्‍वरित गति से किया जा रहे हैं।

Trending