Connect with us

NATIONAL

विदेश में रहने वाले भारतीयों के लिए अच्छी खबर, अब UPI का प्रयोग कर, कर सकेंगे तुरंत लेनदेन

Published

on

इंडसइंड बैंक ने विदेश में यूपीआई ट्रांजेक्शन की सर्विस शुरू की है। यह देश का पहला बैंक है जो इस तरह का पेमेंट शुरू किया है। अब विदेश में बैठे कस्टमर भी इंडसइंड बैंक के यूपीआई से पेमेंट कर सकेंगे। यह बैंक थाइलैंड के साथ UPI के जरिये फॉरेन इनवार्ड रेमिटेंस की सुविधा शुरू की है। कस्टमर को DeeMoney बेवसाइट पर बेनिफिशियरी को जोड़ना होगा जिसके बाद आसानी से UPI से फंड ट्रांसफर किया जा सकेगा।

इंडसइंड बैंक ने विदेश में UPI से फंड ट्रांसफर करने की सुविधा के लिए नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ करार किया है। इन दोनों ने मिलकर यह सर्विस शुरू की है। DeeMoney थाइलैंड का फाइनेंशियल सॉल्यूशन प्रोवाइडर है जो मनी ट्रांसफर और फॉरेन करंसी एक्सचेंज जैसी सर्विस देता है। अभी इंडसइंड बैंक ने थाइलैंड के डीमनी के साथ करार किया है और आगे अन्य देशों के सर्विस प्रोवाइडर के साथ भी UPI से मनी ट्रांसफर की योजना बना रही है।

इंडसइंड बैंक के कंज्यूमर बैंकिंग और मार्केटिंग के हेड सौमित्र सेन ने इसके बारे में बताया है कि कस्टमर को निर्बाध बैंकिंग की सुविधा दी जा सके, इसके लिए UPI आधारित विदेश में मनी ट्रांसफर की सेवा शुरू की गई है। यह देश का पहला बैंक है जिसने NPCI के साथ मिलकर विदेश में UPI आधारित मनी ट्रांसफर की सर्विस शुरू की है। इसमें थाइलैंड में बैठा कोई एनआरआई DeeMoney के UPI से जुड़कर भारत में सीधे पैसा ट्रांसफर कर सकेगा। वह भी रियल टाइम में, जैसे भारत के लोग UPI में सिर्फ UPI आईडी के जरिये कहीं से किसी को पैसा भेज देते हैं और इसमें बैंक खाते और पासवर्ड की जरूरत नहीं होती, वैसे ही अब विदेश से भी मनी ट्रांसफर हो सकेगा। भेजने वाले व्यक्ति को सिर्फ अपना UPI पिन डालना होगा।

NRI की संख्या को देखते हुए UPI से फॉरेन रेमिटेंस शूरू होना एक बड़ा कदम माना जा रहा है क्योंकि इससे पैसे आने में ज्यादा समय नहीं लगेगी। सबसे अहम बात कि इस तरह के हर ट्रांजेक्शन की जानकारी सरकार को मिलेगी। इस सर्विस का सबसे ज्यादा फायदा भारत से बाहर रह रहे NRI और PIO को होने वाला है जो UPI के सहारे आसानी से NRI और NRO पैसे भेज सकेंगे।

इसके जरिये पैसा ट्रांसफर करना सुरक्षित और तेज होगा। कोई कागजी कार्यवाही की जरूरत नहीं पड़ेगी। भारत में पैसे भेजने के लिए खाता संख्या, IFSC याद रखने या दर्ज करने की आवश्यकता नहीं होगी। पैसे भेजने के लिए बैंक की ब्रांच में भी नहीं जाना होगा। NRI को लंबा-चौड़ा फॉर्म भरने की भी जरूरत नहीं होगी।

Trending