Connect with us

NATIONAL

दूरसंचार विभाग का ऐलान, सबसे पहले देश के इन शहरों में लॉन्च होगा 5G नेटवर्क, जानें लॉन्च की तारीख

Published

on

बीते दो साल से भारत में 5G का ट्रायल चल रहा है। उम्मीद जताई जा रही है कि 2022 के मई तक 5G का ट्रायल जारी रहेगा। पूरे देश में 5G की कमर्शियल लॉन्च के इंतजार में हैं। लेकिन अभी तक कोई भी ऑफिशियली रूप से इसकी पुष्टि नहीं हुई है। हालांकि दूरसंचार विभाग के हवाले से यह खबर आई है कि देश के मेट्रो और बड़े शहरों में 5G को पहले लांच किया जाएगा।

दूरसंचार विभाग द्वारा जारी बयान के मुताबिक देश के बड़े शहरों में शामिल गुरुग्राम, बेंगलुरु, मुंबई, दिल्ली, अहमदाबाद, हैदराबाद और पुणे में 5G को पहले लांच किया जाएगा। ट्रायल तौर पर नहीं बल्कि कमर्शियल तौर पर इसे लांच किया जाएगा। बता दे कि देश की कई बड़ी नेटवर्क कंपनियां वोडाफोन आइडिया, जियो और एयरटेल अपने 5जी नेटवर्क का ट्रायल कर रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो अगले साल के मार्च अप्रैल महीने में 5जी के नए स्पेक्ट्रम की नीलामी होगी और इसके बाद 5G नेटवर्क लॉन्च किया जाएगा। हालांकि स्पेक्ट्रम की कीमत के बारे में कोई खुलासा नहीं हुआ है। यदि स्पेक्ट्रम की कीमत अधिक होगी तो जाहिर सी बात है कि 5G नेटवर्क के प्लान भी महंगे होंगे।

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार हाल ही में एरिक्सन में एशिया पैसिफिक के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी मैग्नस इवरब्रिंग ने स्पेक्ट्रम की कीमत को लेकर चर्चा की है। उन्होंने बताया कि यह सुनिश्चित करने के लिए कई चीजें की जा सकती है और भारतीय लोगों को कवरेज बनाने के लिए पैसा उपलब्ध है।

जानकारी के लिए बताते चलें कि कई स्मार्टफोन कंपनीयों ने भारतीय बाजार में 5G स्मार्टफोन लॉन्च कर दिए हैं। बीते 2 साल में 100 से भी ज्यादा 5G स्मार्टफोन भारतीय बाजार में लांच किए गए हैं। लोग बेसब्री से 5G लॉन्चिंग की तैयारी कर रहे हैं। लगभग स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने 4जी बनाना बंद कर दिया है।

Trending