Connect with us

TECH

रोज 13 लाख LPG सिलिंडर बचा सकता है IIT गुवाहाटी द्वारा बनाया गया स्टोव, जाने कैसे

Published

on

वायु प्रदूषण के रोकथाम के लिए सरकार कोयला और लकड़ी की बजाय एलपीजी इस्तेमाल करने पर लोगों को जोड़ दे रही है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गुवाहाटी के शोधकर्ताओं की मानें तो आज बाजार में एलपीजी 60-68% फीसदी है और इससे कार्बन मोनो ऑक्साइड (220–550 पीपीएम), नाइट्रोजन ऑक्साइड (5–25 पीपीएम) जैसे खतरनाक गैसों का उत्सर्जन ज्यादा होता है। इसी को देखते हुए आईआईटी गुवाहाटी के मैकेनिकल इंजीनियर के प्रोफेसर पी मुथुकुमार के नेतृत्व में एक रिसर्च टीम ने पोरस रेडियंट बर्नर (PRBs) से लैस ऊर्जा-दक्ष और पर्यावरण के अनुकूल कुकिंग स्टोव को बनाया है। जिससे एलपीजी, बायोगैस या किरोसीन जैसे ईंधनों की 25 से 50 फीसदी तक बचत होगी।

इस प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए बेंगलुरु की ‘अग्निसुमुख एनर्जी सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड’ के साथ आईआईटी गुवाहाटी ने समझौता किया है, जो कूकिंग एप्लीकेशंस को बनाने के लिए फेमस है। आईआईटी गुवाहाटी के अनुसार पूरे देश में पीआरबी-बेस्ड कुकिंग स्टोव के उपयोग से रोजाना लगभग 13 लाख सिलेंडर एलपीजी की बचत होने के साथ ही, बर्नर-बेस्ड एप्लिकेशन पर इसका वैश्विक प्रभाव होगा।

Pic- The Better India

कई ट्रायल के बाद प्रोफेसर मुथुकुमार ने दावा किया है कि इसमें घरेलू और व्यावसायिक स्तरों पर खाना बनाने के दौरान पारंपरिक स्टोव की तुलना में 30 से 50 फीसदी ईंधन और 30 फीसदी समय की भी बचत होती है। प्रोफेसर मुथुकुमार कहते हैं कि हमने Porous Medium Combustion पर 2006 में अपने अनुसंधान की शुरुआत की थी। दो सालों के बाद हमने बाहरी वायु आपूर्ति के साथ पीआरबी का पहला प्रोटोटाइप बनाया। बाद में कई वैज्ञानिक खोजबीन के बाद 2018 में हमने घरेलू और व्यवसायिक उपभोग के लिए इसका पहला मॉडल विकसित किया। इस नए मॉडल में एलपीजी, बायोगैस, पीएनजी जैसे गैसीय ईंधनों के साथ ही केरोसिन, मेथनॉल और इथेनॉल जैसे तरल ईंधनों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के मुताबिक 01 फरवरी 2021 तक देश में 28 करोड़ घरेलू एलपीजी के ग्राहक है, जिसकी संख्या बढ़कर मार्च 2022 तक 30 करोड़ होने की उम्मीद है। इंडियन ऑयल का कहना है कि वे अपने बॉटलिंग प्लांटों के लिए 50 फीसदी अधिक रसोई गैस का इम्पोर्ट करेगी, ताकि एलपीजी की आपूर्ति में कोई दिक्कत न हो।

Source- The Better India

Trending