Connect with us

NATIONAL

रेलवे ने जारी किया नया नियम, अब टिकट न होने पर भी ट्रेन में कर सकते है सफर , जानिये क्या है नियम?

Published

on

अगर आप भी ट्रेन से सफर करते है तो आपके लिये यह अच्छी खबर है। आपके पास टिकट नहीं है तो आपको परेशान होने की जरूरत नही है। अब आप आराम से सफर कर सकते हैं। रेलवे ने इसके लिए एक खास नियम बनाया है, जिसके तहत आप सफर कर सकते हैं। अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है तो आप सिर्फ प्लेटफॉर्म टिकट लेकर ट्रेन में चढ़ सकते हैं और उसके बाद में आपको टीटीई से संपर्क करना होगा। आपको टिकट चेकर के पास जाना होगा और आपको टिकट चेकर को अपनी सारी बात बतानी होगी और उसके बाद में आपको अपने गन्तव्य स्थान तक के लिए टिकट बनवाना होगा।

बता दें ट्रेन में सीट न होने पर आपको रिजर्व सीट मिलने में परेशानी हो सकती है, लेकिन टिकट चेकर आपको यात्रा करने से रोक नहीं सकता है। अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं होगा तो आपको 250 रुपये पेनाल्टी चार्ज देने पड़ेंगे। यात्री को टिकट के कुल किराए के साथ में 250 रुपये पेनाल्टी चार्ज देकर टिकट बनवाना होगा।

प्लेटफॉर्म टिकट रखने के बाद यात्री ट्रेन में यात्रा करने योग्य हो जाता है। तथा यात्री को उसी स्टेशन से किराया देना होगा, जहां से वह प्लेटफॉर्म टिकट लिया है। इसके अलावा अगर आपकी ट्रेन किन्ही कारणों से छूट गई है, तो टिकट चेकर अगले 2 स्टेशनों तक आपकी सीट किसी को भी अलॉट नहीं कर सकता है।

Trending