Connect with us

NATIONAL

भारतीय रेलवे बना रहा दुनिया का सबसे ऊँचा रेलवे ट्रैक बर्मा बॉर्डर तक पहुँचने के लिए, 8 पहाड़ियों से होकर गुजरेगी ट्रेन।

Published

on

भारतीय रेलवे यात्रियों सेवा के साथ ही फ्रेट कॉरिडोर और गुड्स ट्रेन की आवाजाही के लिए भी जानी जाती है। इन सबके साथ ही भारतीय रेल सामरिक नजरिए से भी महत्वपूर्ण स्थानों पर अपनी पहुंच बना रही है। जहां से दुश्मन भारत में घुसने की नाकामयाब कोशिश करते हैं वहां पहाड़ों का सीना चीरते हुए रेलवे यात्रियों को उनके गंतव्य स्थान तक पहुंचाएगी। विश्व के सबसे ऊंचे पियर ब्रिज के निर्माण पर भारतीय रेल मणिपुर के जीरीगाम से इंफाल के बीच नोनी जिले में बना रहा है। यह ब्रिज दुनिया का सबसे ऊंचा पियर ब्रिज है जो साल 2023 तक पूरी तरह बनकर तैयार हो जाएगा।

एनएफआर के पियर ब्रिज के चीफ इंजीनियर संदीप शर्मा ने टीवी 9 भारतवर्ष को बताया कि रेलवे उन्नत तकनीक से इस ब्रिज का निर्माण कर रही है। ब्रिज में 9 सपोर्टिंग पिलर बनाया गया है इसमें 11780 मिट्रिक टन स्टील का उपयोग किया गया है। जीरीबाम इम्फाल के 111 किलोमीटर लम्बे रूट पर नोनी जिले में बनने वाले इस पुल की ऊंचाई 141 मीटर है। दुनिया में इसके बाद बेलग्रेड में एक पुल बन रहा है‌ जो‌ इस पुल के बाद दूसरे नंबर पर आता है।

जीरीबाम से लेकर इंफाल के बीच कार से दूरी तय करने में 10 घंटे का समय लगता है, लेकिन रेलवे ट्रैक की शुरुआत होने से 111 किलोमीटर की दूरी महज दो से ढाई घंटे में ही पूरी हो जाएगी। इस रूट से सुगमता के साथ सैन्य साजो-सामान लाया जा सकता है। बता दें कि नार्थ ईस्ट के इलाकों से ट्रेन बॉर्डर पार करने की तैयारी में है। जिन देशों में ट्रेन ट्रैक बिछाने की योजना है, उनमें नेपाल, बर्मा, भूटान और बंगलादेश शामिल है।

Trending