Connect with us

NATIONAL

रेलवे का बड़ा तोहफा, ट्रेन के प्रत्येक कोच में महिलाओं रिजर्व सीटें होंगी, जाने किन ट्रेनों में शुरू की गई यह व्यवस्था

Published

on

रेलवे ने महिलाओं को दी है बड़ी सौगात। दरअसल मेट्रो और बसों की तरह हीं अब रेलवे ने आधी आबादी के लिए लंबी दूरी की ट्रेनों के हर कोच में 6 सीट रिजर्व कर दी हैं। इस सन्दर्भ में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि महिलाओं की सहूलियत, सुरक्षा एवं उनकी आरामदायक यात्रा का ख्याल रखते हुए लंबी दूरी की ट्रेनों में सीट आरक्षित करने के साथ-साथ कई और सुविधाएं शुरू की गई हैं।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि लंबी दूरी तय करने वाली मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के स्लीपर कोच में 6 सीटें महिलाओं के लिए रिजर्व रहेंगी। जबकि वहीं गरीब रथ, राजधानी, दुरंतो सहित पूरी तरह से AC एक्सप्रेस ट्रेनों की थर्ड एसी कोच में 6 बर्थ महिलाओं के लिए आरक्षित की गई हैं। फिलहाल यह व्यवस्था आनंद विहार टर्मिनल से भागलपुर के बीच आवागमन करने वाली गरीब रथ, एक्सप्रेस सहित राजधानी, हमसफर दुरन्तो आदि ट्रेनों में यह सुविधा लागू कर दी गई है।

प्रतीकात्मक चित्र

वहीं भागलपुर से चलने वाली विक्रमशिला, सूरत, दादर, अंग एक्सप्रेस समेत कई अन्य ट्रेनों में महिलाओं के लिए प्रत्येक कोच में 6 सीट रिजर्व करने की व्यवस्था जल्द हीं लागू किया जाएगा, आपको बता दें कि इस नई व्यवस्था के तहत 25 दिसंबर और 1 जनवरी से गरीब रथ एक्सप्रेस में महिलाओं को आरक्षित सीट का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। सिर्फ इतना ही नहीं रेलवे विभाग ने महिलाओं की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए “मेरी सहेली” का भी शुरुआत किया है। इसके तहत महिलाओं की सुरक्षा के लिए पूरी व्यवस्था की गई हैं। मिली जानकारी के अनुसार स्लीपर कोच में 6 सीट रिजर्व, थर्ड एसी में 4 से 5 सीट आरक्षित एसी टू में 3 से 4 बर्थ महिलाओं के लिए रिजर्व रखा जाएगा।

Trending