Connect with us

NATIONAL

ग्रामीण महिलाओं के लिए PM मोदी की सौगात, मिलेगी 5 हज़ार रुपये ओवरड्राफ्ट की सुविधा, जाने पूरा डिटेल्स

Published

on

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रामीण महिलाओं को खास तोहफा दिया है। PM मोदी ने ग्रामीण इलाके की महिलाओं को 5000रुपये की ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी की सुविधा देने का एलान किया है। केंद्र सरकार आजादी का महोत्सव मना रही है। इस कड़ी में ग्रामीण विकास मंत्रालय ने देश की महिलाओं के लिए एक बड़ी सौगात की घोषणा कि है। ग्रामीण इलाके की जो महिलाएं दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत सत्यापित महिला स्वयं सहायता समूह से जुड़ी हुई हैं, उनके लिए यह सुविधा शुरू हो रही है। 

इमरजेंसी की स्थिति में ग्रामीण महिलाओं को बैंक से पाँच हज़ार रुपये की ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी मिल सकेगी। इस फैसिलिटी का उपयोग कर महिलाएं कभी भी अपने बैंक अकाउंट से 5000 रुपये से अधिक राशि निकाल सकती हैं। हालांकि ऐसी सुविधाएं बैंक अपने बड़े ग्राहकों को देती हैं लेकिन अब गांव की महिलाओं को भी यह सुविधा मिलेगी।

इससे उन्हें यह लाभ होगा कि जरूरत के वक्त पैसे के लिए उन्हें किसी के सामने हाथ नहीं फैलाना पड़ेगा। ग्रामीण विकास विभाग के सचिव नागेन्द्र नाथ सिन्हा ने 18 दिसंबर 2021 को दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (DAY-NRLM) के तहत सत्यापित महिला स्वसहायता समूह सदस्याओं के लिये 5000 रुपये की ओवरड्राफ्ट सुविधा का शुभारंभ किया है।

सरकारी बैंक और राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन इस कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे। इस आयोजन में सभी बैंकों के मैनेजिंग डायरेक्टर, उप प्रबंध निदेशक, कार्यकारी निदेशक समेत मुख्य महाप्रबंधक भी शामिल हुए। साथ हीं इस कार्यक्रम में राज्य ग्रामीण आजीविका मिशनों के अधिकारी भी शामिल थे। इस ओवरड्राफ्ट की सुविधा की घोषणा वित्तमंत्री ने 2019-20 के बजट पेश करते समय भाषण में की थी।

घोषणा के अनुसार दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत ग्रामीण इलाकों में महिला स्वसहायता समूहों की सदस्याओं को ओवरड्राफ्ट सुविधा देने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसका मुख्य उद्देश्य हैं, इमरजेंसी के वक्त जरूरतों को पूरा करने में सहायता करना। यह अनुमान है की DAY-NRLM के तहत 5 करोड़ महिला स्वसहायता समूहों से जुड़कर ओवरड्राफ्ट सुविधा की हकदार हो जायेंगी।
    

Trending