Connect with us

NATIONAL

राशन कार्ड लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर, नियमों में हुआ बदलाव, जाने क्या है नया प्रावधान

Published

on

जो राशन कार्ड के लाभ उठा रहे हैं उनके लिए एक बड़ी खबर है। खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग द्वारा राशन कार्ड के नियमों में बदलाव करने का फैसला लिया है। दरअसल, विभाग ने सरकारी राशन की दुकानों से राशन लेने वाले पात्र लोगों के लिए निर्धारित किये गए मानक में बदलाव कर रहा है। नए मानक का प्रारूप अब लगभग तैयार हो चुका है। इस संबंध में राज्‍य सरकार के साथ कई दौर की बैठक भी की जा चुकी है। आइए जानते हैं क्या होगा नए प्रावधान में?

खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के मुताबिक, इस समय पूरे देश में कुल 80 करोड़ लोगों को नेशनल फूड सिक्‍योरिटी एक्‍ट (NFSA) का लाभ मिल रहा हैं। हालांकि इनमें कई लोग ऐसे भी हैं जो आर्थिक रूप से संपन्‍न हैं। इसी को ध्‍यान में रखते हुए सार्वजनिक वितरण मंत्रालय मानकों में बदलाव करने का फैसला लिया है।

प्रतीकात्मक चित्र

दरअसल, अब नए मानक को पूर्णतः पारदर्शी बनाया जाएगा ताकि किसी तरह की कोई गड़बड़ नहीं हो सके। इस सन्दर्भ में खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने बताया कि मानकों में बदलाव को लेकर पिछले 6 माह से राज्‍यों के साथ बैठक हो रही है। राज्‍यों द्वारा दिए गए सुझाव को शामिल करते हुए पात्रों के लिए नए मानक तैयार किया जा रहा हैं।

अतः शीघ्र ही ये मानक तैयार कर दिए जाएंगे। नए मानक लागू होने के बाद केवल पात्र व्‍यक्तियों को ही इसका लाभ मिलेगा, अपात्र लोगों को इसका लाभ नहीं मिल पायेगा। जरूरतमंदों को ध्‍यान में रखते हुए यह बदलाव किया जा रहा है। खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के अनुसार अब तक ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड (ONORC) योजना’ दिसंबर 2020 तक 32 राज्‍यों एवं यूटी में लागू हो चुकी है। करीब 69 करोड़ लाभार्थी यानी एनएफएसए (NFSA) के तहत आने वाली 86 फीसदी आबादी इस योजना का लाभ उठा रही है। हर माह लगभग 1.5 करोड़ लोग एक जगह से दूसरे जगह पर जाकर भी लाभ ले रहे हैं।

Trending