Connect with us

NATIONAL

रेल सफर करना हुआ और भी महंगा, डेवलपमेंट शुल्क के तौर पर चुकाना होगा इतने रुपए

Published

on

रेल में सफर करना अब महंगा होने वाला है। रेलवे टिकट बुक करने वाले यात्रियों को 50 रुपए एक्स्ट्रा देने होंगे। विकसित किए गए रेलवे स्टेशनों पर स्टेशन डेवलपमेंट फीस वसूलने का रेलवे मंत्रालय ने फैसला लिया है। रेलवे के अनुसार या फिर विभिन्न क्लास से यात्रियों के लिए अलग-अलग होगा। सीजन और उपनगरीय टिकट को अलग श्रेणी में रखा गया है। स्टेशन से रेल में चढ़ने और उस स्टेशन पर उतरने वाले यात्रियों से फीस की वसूली की जाएगी। किन स्टेशनों के लिए नियम लागू होगा इसकी अधिकारिक जानकारी नहीं मिली है।

यूजर फीस डेवलपमेंट से ट्रेन का किराया महंगा हो जाएगा। उदाहरण के तौर पर कोई यात्री मुंबई से नई दिल्ली का सफर तय करता है तो उसे दोनों स्टेशनों के लिए यूजर फीस का भुगतान करना होगा। अगर कोई आखिरी छोटे स्टेशन से नई दिल्ली या मुंबई का टिकट बुक करता है तो उसे न्यूज आफ इसका आधा यानी 50 प्रतिशत भुगतान करना होगा। सूत्र बताते हैं कि पहले 50 स्टेशनों में इस व्यवस्था को लागू किया जा सकता है।

प्रतीकात्मक चित्र

जिन रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास हो चुका है उनके लिए यात्रियों को 10 से 50 रुपए तक का शुल्क भुगतान करना होगा। ऐसे स्टेशनों से चढ़ने और उतरने वाले दोनों यात्रियों से शुल्क लिया जाएगा। इससे टिकट महंगा होगा। रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए पैसे जुटाने में मदद करने के लिए इस पहल की शुरुआत की है।

बता दें कि देश के कई बड़े स्टेशनों को पुनर्विकसित करने की योजना पर रेलवे इन दिनों काम कर रहा था। एयरपोर्ट पर मिलने वाली तमाम सुविधाएं इन स्टेशनों पर उपलब्ध कराई जा रही है। जिसके लिए अब यात्रियों को डेवलपमेंट फीस का भुगतान अलग से करना होगा।

Trending