Connect with us

NATIONAL

पैन को आधार से लिंक नहीं किया है तो हो जाए सतर्क, लगेगा जुर्माना, जाने लिंक करने की अंतिम तिथि

Published

on

अगर आपने भी अभी तक अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक नहीं कराया है तो आप भी सतर्क हो जाए। क्योंकि, सरकार ने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कराने की आखिरी तिथि को पहले हीं कई बार बढ़ा चुकी है और अभी भी इसकी आखिरी तारीख 31 मार्च 2022 तक निर्धारित की गई है। हालांकि सरकार की ओर से आधार एवं पैन कार्ड को लिंक करने के लिए 31 मार्च 2022 तक का समय दिया गया है।

इस निर्धारित समय सिमा के अंदर आधार और पैन कार्ड को लिंक नहीं कराएगा उसका पैन कार्ड इनएक्टिव किया जा सकता है, तथा इसके साथ ही कार्डधारक पर भारी जुर्माना लग सकता है। वहीं अंतिम तिथि के बाद आधार एवं पैन कार्ड लिंक कराने पर 1 हजार रुपये फीस देनी होगी। अगर कोई इनएक्टिव पैन कार्ड का इस्तेमाल करता है तो उस स्थिति में 10 हजार रुपये तक का जुर्माना हो सकता है।

प्रतीकात्मक चित्र

इसके अलावा म्यूचुअल फंड, स्टॉक, बैंक खाता खोलने जैसे काम भी आप नहीं कर पाएंगे, क्योंकि इन सब में पैन कार्ड जरूरी होता है। ऐसे में अगर आपका आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक न करने पर यदि पैन कार्ड लॉक हो गया तो आपको इस तरह की सुविधा का लाभ नहीं मिल पायेगा, जहां पैन कार्ड अनिवार्य है। ऐसे में अगर आपने अभी तक अपना पैन एवं आधार कार्ड को लिंक नहीं किया है तो शीघ्र ही आप आधार एवं पैन कार्ड लिंक करा लें। हालांकि, अगर आपको लिंक करने का तरीका नहीं मालूम है तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। लिंक करने का तरीका हम आपको बता देते हैं-

साइट https://incometaxindiaefiling.gov.in/ खोलें।
उस पर रजिस्टर करें (यदि पहले से नहीं किया है तो)।
आपका पैन (स्थायी खाता संख्या) आपकी यूजर आईडी होगी।यूजर आईडी, पासवर्ड एवं जन्मतिथि भरकर लॉग इन करें।
उसके बाद एक पॉप अप विंडो खुलेगी, जो आपके पैन को आधार से जोड़ने के लिए होगी।

अगर पॉप अप विंडो नहीं खुली तो तो मेनू बार पर ‘प्रोफाइल सेटिंग्स’ पर जाएं और ‘लिंक आधार’ पर क्लिक करें। पैन के अनुसार, नाम, जन्म तिथि और लिंग जैसे विवरण का उल्लेख पहले से वहां मिलेगा। अपने आधार और पैन कार्ड की जानकारी की जाँच करें। अगर विवरण मेल खाते हैं, तो अपना आधार नंबर दर्ज करें और “लिंक नाऊ” बटन पर क्लिक करें। एक पॉप-अप संदेश आपको सूचित करेगा कि आपका आधार आपके पैन से सफलतापूर्वक लिंक हो गया है।

Trending