Connect with us

BIHAR

राशन कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर, अब बिना राशन कार्ड के भी ले सकते है राशन, जाने पूरी डिटेल्स

Published

on

मोदी सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने संसद में बताया कि अब जरूरी नही है कि राशन की सुविधा लेने के लिए आपके पास राशन कार्ड हो। इस मामले की जानकारी देते हुए खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल ने संसद में बताया कि अब राशन कार्ड होल्डर को राशन की सुविधा लेने के लिए राशन कार्ड दिखाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। बिना राशन कार्ड के भी राशन ले सकेंगे। वह केवल राशन कार्ड दिखाकर ही लोग राशन ले सकते हैं। इसके लिए लोगों को जहां भी वह रहते हैं वहां के पास के राशन की दुकान पर जाकर राशन नंबर और आधार नंबर बताना होगा। इसके बाद उन्हें बिना किसी परेशानी के राशन मिल जाएगा।

पीयूष गोयल ने बताया कि नई तकनीक के जरिए अब राशन देने की प्रक्रिया को काफी आसान कर दिया गया है। फिलहाल देश में वन नेशन वन राशन कार्ड की सुविधा प्रारंभ कर दी गई है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार अभी तक देश में वन नेशन वन राशन कार्ड के जरिए 77 करोड़ लोगों को जोड़ा जा चुका है। इसमें से कुल संख्या का 96.8 प्रतिशत राशन कार्ड का उपयोग करने वाले शामिल है। इसमें 35 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के लोगों को शामिल किया गया है।

पीयूष गोयल ने कहा कि यदि किसी व्यक्ति का राशन कार्ड उसके पुस्तैनी गृह राज्य में है लेकिन वह नौकरी के कारण अपने परिवार के साथ किसी और शहर में रहता है तो वह अपने राशन कार्ड नंबर और आधार कार्ड की जानकारी देकर किसी भी राशन की दुकान से राशन प्राप्त कर सकता है। इसके लिए Original राशन कार्ड दिखाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। अभी तक केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को वन नेशन वन राशन के लिए किसी भी तरह का निर्देश नहीं दिया है।

Trending