Connect with us

BIHAR

पटना के अलावा भागलपुर, दरभंगा, मुजफ्फरपुर और गया में रिंग रोड का होगा निर्माण, साथ ही इन 8 जिलों में बनेंगे नए बाईपास

Published

on

बिहार के 5 शहरों का चयन किया गया है, जहां रिंग रोड बनाया जाएगा। जिसमें राजधानी पटना के साथ गया, मुजफ्फरपुर, भागलपुर और दरभंगा शामिल है। वहीं 8 शहरों में बाइपास का निर्माण होगा। भारतमाला परियोजना फेज-2 के तहत 4 एक्सप्रेस-वे बिहार से होकर गुजरेंगे। पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने गुरुवार को विधानसभा में इसकी घोषणा की।

विधानसभा में पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने 58198.02 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। बजट पेश होने के बाद विपक्ष के हंगामा एवं वॉकआउट के बाद यह ध्वनिमत से पास हो गया। आगे नितिन नवीन ने वर्ष 2022-23 के दौरान राज्य में शुरू होने वाली परियोजनाओं के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि रिंग रोड के लिए 4 शहरों के जिलाधिकारियों से भूमि अधिग्रहण का प्रस्ताव भेजने को कहा गया है। प्रस्ताव आने के बाद निर्माण प्रक्रिया नए वर्ष में प्रारंभ हो जायेगी।

संकेतिक चित्र

जाम से जूझते लोगों की समस्या को देखते हुए 8 जिलों में बाइपास निर्माण की योजना है। इनमें अरवल जिले में कुर्था बाइपास, गोपालगंज में कटैया, वैशाली में हाजीपुर के पास रामाशीष चौक से दिघी बाइपास, गया में शेरघाटी बाजार, नालंदा में अरौत से कोरनामा, पटना में NH-30 से बिग्रहपुर, करबिगहिया कृषि फॉर्म होते हुए बाइपास, कटिहार में NH-81 से NH-31 और दरभंगा जिले में जरिसो चौक से विशुनपुर- बेनीपुर भाया बरमाझा पोखर बाइपास शामिल हैं। 143.12 करोड़ की लागत से 39.49 किमी लंबी बाइपास सड़क के निर्माण होगा।

मंत्री ने बताया कि OPRSC (सतत, सुरक्षित दीर्घकालीन पथ संधारण) नीति के 2019-26 के दौरान राज्य में 13 हजार 64 किमी सड़कों का दीर्घकालीन रखरखाव कराया जा रहा है। इसके अलावा विश्वेशरैया भवन सचिवालय में कमांड एंड कंट्रोल रूम का निर्माण हो रहा है। इसकी सहायता से कोई भी व्यक्ति कभी भी किसी सड़क की रियल टाइम ऑनलाइन मॉनीटरिंग कर सकते हैं। कोई भी विधायक या जनप्रतिनिधि अपनी किसी सड़क का हाल जान सकते हैं।

इन सबके के अतिरिक्त नहीं पर योजनाओं की भी घोषणा की गई जिसके तहत छपरा एवं सीवान में मांझी-दरौली गुठनी पथ 71.60 किमी लंबी, बक्सर में ब्रह्मपुर-कुरानसराय- इटाढ़ी-सरंजा जालीपुर पथ 81 किमी लंबाई, सुपौल एवं अररिया में NH-92 गणपतगंज से परवा पथ 53 किमी लंबाई में, भोजपुर में आरा-एकौना-खैरा सहार पथ 32.30 किमी लम्बी, मधुबनी में मधुबनी-राजनगर- बाबूबरही-खुटौना पथ 41.10 किमी लंबी, नवादा एवं गया में वनगंगा (NH-82)- जेठियन-गहलोर-भिंडस (NH-82) पथ (लंबाई-41.60 किमी), सीतामढ़ी से पुपरी से बेनीपट्टी पथ 51.35 किमी लम्बी, बांका एवं भागलपुर में धोरैया-इंगलिश मोड़-असरगंज पथ 58 किमी लंबी, मुजफ्फरपुर में हथौड़ी-आथर-बभनगामा-औराई पथ में बागमती नदी पर पुल और पहुंच पथ का निर्माण होगा

पटना से जुड़े खास योजनाओं की चर्चा की गई जिसके तहत शहर के मंदिरी नाला पथ से जेपी गंगा पथ तक सड़क का निर्माण, पटना में NH-83 पर स्थित नथुपुर से एम्स पटना ग्रीनफील्ड परियोजना का काम, सैदपुर नाला के ऊपर सड़क निर्माण के लिए तकनीकी संभावना का अध्ययन किया जा रहा है। बिहार राज्य पुल निर्माण निगम मुख्यालय परिसर में सेतु भवन एवं बिहार स्टेट रोड, डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड के मुख्यालय परसिर में प्रशासनिक भवन निर्माण होगा।

Trending