Connect with us

BIHAR

भागलपुर के कतरनी चावल-चूड़ा और जर्दालू आम को विदेशों में भेजने की तैयारी, दोनो को प्राप्त है GI टैग

Published

on

भागलपुर के जर्दालू आम, कतरनी चूड़ा एवं चावल की ब्रांडिंग होगी। इस वर्ष 500 क्विंटल जर्दालू आम विदेशों में भेजने के लिए अभी से तैयारी किया जा रहा है। इसके लिए हर प्रखंड में जर्दालू उत्पादक संघ द्वारा 5 लोगों की कमेटी बन रही है, जो गुणवत्तापूर्ण उत्पाद पर ध्यान देगा। एपीडा के क्षेत्रीय अधिकारी डा. सीपी सिंह द्वारा किसानों को बताया गया कि जर्दालू आम, कतरनी चूड़ा एवं चावल की काफी मांग है विदेश में। अरब लगातार बहराइन से कतरनी चावल एवं चूड़ा की मांग हो रही है। साथ ही इंग्लैंड एवं नीदरलैंड से भी मांग की जा रही है। उन्होंने आम उत्पादक किसानों को बताया कि पिछले वर्ष जिले से लंदन भेजे गए जर्दालू आम की गुणवत्ता की काफी सराहना हुई।

वहीं इस साल जर्दालू आम, कतरनी चावल और चूड़ा के निर्यात की बड़ी संभावनाएं दिख रही हैं। उन्होंने इस संबंध में एपीडा के तरफ से किसानों के उत्पाद को निर्यात के लिए आवश्यक हर तरह से सहयोग करने के लिए अप्रैल के अंतिम सप्ताह में किसानों के साथ एक कार्यक्रम आयोजित करने का सुझाव दिया। तथा जर्दालू आम की गुणवत्ता बरकरार रखने के लिए तकनीकी मार्गदर्शन दिया। जैविक तरीके से जर्दालू आम का उत्पादन, पैकेटिंग एवं फ्रूट कैपिंग आदि की विस्तृत जानकारी प्रदान की।

जिला पदाधिकारी के निर्देश के मुताबिक पिछले साल की तरह ही इस साल भी जर्दालू आम, कतरनी चावल एवं चूड़ा के निर्यात की तैयारी के लिए आत्मा द्वारा कार्यशाला का आयोजन हुआ। जिला कृषि पदाधिकारी कृष्णकांत झा एवं आत्मा के उप परियोजना निदेशक प्रभात कुमार सिंह ने बताया कि इस वर्ष जर्दालू आम की ब्रांडिंग की जाएगी और देश विदेश में अधिक मात्रा में आम का निर्यात किया जाएगा।इस मौके पर भागलपुरी जर्दालू आम उत्पादक संघ के अध्यक्ष अशोक कुमार चौधरी कृष्णानंद सिंह, वेदव्यास चौधरी ,मनीष कुमार, राकेश कुमार सिंह, अंगद राय, नवल किशोर सिंह सहित कुल 42 किसानों ने कार्यशाला में हिस्सा लिया।  

Trending