Connect with us

BIHAR

भागलपुर जिले में मशीन से होगी जमीन की मापी, भू-सर्वे के लिए अफसरों और अमीनों को किया गया प्रशिक्षित

Published

on

भागलपुर जिले जल्द शुरू किया जाएगा जमीन का सर्वे। जिले में अब जमीन मापी में विवाद को रोकने के लिए अब इलेक्ट्रॉनिक (ETS) टोटल स्टेशन मशीन का प्रयोग किया जाएगा। पारंपरिक रूप से भू माफी के लिए जरीब चेन का प्रयोग किया जाता था जिसके स्थान पर अब ईटीएस मशीन का इस्तेमाल किया जाएगा। भागलपुर जिले में इसकी शुरूआत भी कर दी गयी। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा 8 मशीने खरीदी गई है। गुरुवार को 3 अनुमंडल, 4 अंचल और एक राजस्व शाखा को मशीन दिया गया। इसकी जानकारी DM को भी दी गयी। 

जिला प्रशासन द्वारा 48 लाख रुपये में 8 ETS मशीन की खरीदारी की गयी है। गुरुवार को एक राजस्व शाखा के अलावा भागलपुर सदर, कहलगांव अनुमंडल, गोपालपुर, नवगछिया, सुल्तानगंज और नारायणपुर पीरपैंती अंचल को दिया गया है। अपर समाहर्ता राजेश झा राजा ने बताया कि मशीन की खरीदारी जैम पोर्टल के माध्यम से की गयी है। जिले को 48 लाख रुपये आवंटन मिला था। 

प्रतीकात्मक चित्र

बाकी के जो अंचल बचे हुए है उन्हें अगले वित्तीय वर्ष में आवंटन मिलने के बाद मशीन की खरीद कर दिया जाएगा। इससे जमीन की पैमाइश में एक सेमी का भी अंतर नहीं होगा। पैमाइश में भी रफ्तार आएगी। कंपनी के तकनीकी विशेषज्ञों ने 3 दिन तक सभी सीओ, डीसीएलआर और राजस्व अधिकारी को प्रशिक्षण दिया है।

गुरुवार को ट्रायल के तौर पर रक्शाडीह में भूमि की पैमाइश की गयी और ईस दौरान मशीन ने बेहतर काम किया। बिहार में जमीन से जुड़े विवाद तो आम बात है। इस समस्या का समाधान करने के लिए सरकार ने जमीन मापी के तरीके को बदलने का निर्णय लिया है। शीघ्र ही यह व्यवस्था पूरे जिले में लागू कर दी जाएगी।

Trending