Connect with us

BIHAR

राजधानी पटना में गंगा नदी के पूर्वी एवं पश्चिमी छोर पर 2 बड़े पुलों का निर्माण, इन 8 जिलों को होगा सीधा लाभ

Published

on

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के केंद्रीय नेतृत्व व बिहार की नीतीश कुमार की सरकार के बीच बेहतर तालमेल का असर बिहार की विकास योजनाओं में भी दिख रहा है. राजधानी पटना में गंगा नदी के पूर्वी एवं पश्चिमी छोर पर दो बड़े पुलों का निर्माण किया जा रहा है। इसके निर्माण से राजधानी पटना से उत्तर बिहार को जोड़ने के लिए कुल 4 सड़क पुल हो जाएंगे। इसके साथ ही एक रेल सह सड़क पुल भी है। निर्माण हो रहे नए पुलों में दीघा जेपी सेतु के समानंतर 6 लेन पुल प्रस्तावित है। इसी तरह कच्ची दरगाह से बिदुपुर के बीच लगभग 10 किमी लंबा पुल का निर्माण हो रहा है। वहीं, शेरपुर-दिघवारा के बीच पुल निर्माण हो रहा है। आपको बता दें कि पूर्वी छोर पर 6 लेन की कच्ची दरगाह- बिदुपुर सेतु है जो महात्मा गांधी सेतु से भी 13 किमी पूर्व में है, इसकी लंबाई 9.76 किमी होगी. वहीं, पश्चिमी छोर पर निर्माण हो रहे शेरपुर-दिघवारा 11 किमी लंबी 6 लेन ब्रिज है। हालांकि इसके निर्माण का लक्ष्य 2024 है। इसका शिलान्यास अगस्त, 2015 और फरवरी, 2016 में कार्य की शुरुआत हुई थी।

पटना की तरफ कच्ची दरगाह से नवनिर्मित पटना- बख्तियारपुर (NH-30) हाईवे तक एप्रोच सड़क का निर्माण होगा। इससे उत्तर और दक्षिण बिहार के विकास का मार्ग प्रशस्त होगा। बता दें कि गंगा में कच्ची दरगाह-बिदुपुर ब्रिज में कुल 87 पिलर हैं। गौरतलब है कि उत्तर में सड़क की लंबाई 8 किमी से ज्यादा है। जबकि, कुल संपर्क पथ की लंबाई 13 किमी है। यह पुल महात्मा गांधी सेतु से लगभग 10 किमी पूरब में कच्ची दरगाह और बिदुपुर के बीच गंगा नदी पर बन रहा है। पुल की प्रमुख विशेषताओं में 8 रैंप शामिल हैं, जो विभिन्न जगहों पर बनाए जाएंगे। इस रूट में मेजर जंक्शन 6, 2 फ्लाई ओवर भी बनेंगे। इससे पुल पर निर्बाध आवागमन आसानी से जारी रखा जा सकेगा। पटना के सबलपुर के पास से NH-30 से होते हुए गंगा नदी पार कर राघोपुर दियारा अंचल के 7 राजस्व गांवों रुस्तमपुर, जहांगीरपुर, सैफाबाद, कर्मोपुर, हेमतपुर, जफराबाद आदि से होकर गुजरेगी है। पटना रिंग रोड के तहत शेरपुर-दिघवारा 6 लेन ब्रिज के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया जारी है।

रिंग रोड के पैकेज-2 के तहत 24 किमी लंबे हिस्से पर शेरपुर-दिघवारा 6 लेन ब्रिज की लंबाई 11 किमी है। इस ब्रिज के निर्माण से सारण प्रमंडल के 3 जिले सारण, सीवान और गोपालगंज के लोगों को सीधा लाभ होगा। इस पुल के निर्माण से इन 3 जिलों के लोगों का सीधा सम्पर्क निर्माणाधीन बिहटा एयरपोर्ट से हो जाएगा। इन्हें पटना आने के लिए शीतलपुर, सोनपुर या हाजीपुर की तरफ आने की आवश्यकता नहीं होगी। साथ ही छपरा शहर से बिहटा एयरपोर्ट की दूरी 30-40 किमी कम हो जाएगी। साथ ही पटना, सारण और वैशाली जिले की यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए 138 किमी लंबी पटना रिंग रोड का भी निर्माण हो रहा है। बता दें कि यहां राजधानी पटना को उत्तर बिहार से जोड़ने वाले इन पुलों की कुल लंबाई 41 किमी होगी और कुल 28 लेन हो जाएंगे। वहीं, दीघा पहलेजा रेल लाइन दोहरीकरण कार्य पूर्ण हो चुका है और शीघ्र ही CRS निरीक्षण के बाद इसपर भी परिचालन शुरू हो जाएगा। फिलहाल सिंगल लाइन होने की वजह से एक ही ट्रैक से ट्रेन का परिचालन होता है।

Trending