Connect with us

BIHAR

बिजली में स्मार्ट प्री-पेड मीटर कंपनी का दावा, रिचार्ज के लिए पूरे बिहार में खोले जा रहे रिचार्ज सेंटर

Published

on

बिहार राज्य में बिजली का स्‍मार्ट प्री-पेड मीटर लगाने का कार्यक्रम तेज हो चुका है। दरसल बिजली कंपनी की योजना है कि शहरी छेत्र के सभी उपभोक्‍ताओं के घर जितना जल्‍द हो उतना जल्द ऐसे मीटर लगाया जाए। इस बीच इस खास मीटर को लेकर बिजली कंपनी का बड़ा दावा है की, उपभोक्ताओं की संतुष्टि को लेकर बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड के स्मार्ट प्री-पेड मीटर को 5 में 4.1 की रेटिंग हासिल हुई है। हालांकि बिजली कंपनी के अलावा अधिकारियों ने भी कहा कि यह उनके लिए एक बड़ी उपलब्धि है। बता दें कि इस मीटर से अधिक खपत दिखाए जाने को लेकर कई उपभोक्‍ताओं ने शिकायत दर्ज की है, जिसे कंपनी ने खारिज कर दिया है।

बिजली कंपनी द्वारा मिली आधिकारिक जानकारी के मुताबिक स्मार्ट प्री-पेड मीटर रिचार्ज के लिए सम्पूर्ण बिहार राज्य में रिचार्ज सेंटर भी खोले जा रहे है। अकेले सिर्फ राजधानी पटना में 35 स्थानों पर रिचार्ज सेंटर खोला जा चुका है। स्मार्ट प्री-पेड मीटर की जांच के बारे में यह बताया गया कि ब्यूरो आफ इनर्जी स्टैंडर्ड आइएसओ 6444 की जांच के बाद प्री-पेड मीटर की आपूर्ति होती है। आपूर्ति के पहले बिजली कंपनी के एमआरटी डिवीजन में भी सैंपल जांच होती है। यदि किसी उपभोक्ता को इस बारे में किसी तरह की कोई भी शंका है तो वह स्वयं थर्ड पार्टी जांच करा सकता है।

सांकेतिक चित्र

बिजली कंपनी के तरफ से यह बताया गया कि बदले जा रहे डिजिटल मीटर साथ स्मार्ट प्री-पेड मीटर के साथ तुलनात्मक जांच के लिए सभी प्रमंडलों में स्थित सुविधा केंद्र में डेमो दिए जाने की भी सुविधा उपलब्ध है। हालांकि स्मार्ट प्री-पेड मीटर में किसी भी परिस्थिति में बिजली की अधिक खपत दर्ज नहीं होती। बिजली कंपनी का कहना है कि एलएंडटी कम्पनी द्वारा पूर्व में भी बिजली कंपनी को डिजिटल मीटर की आपूर्ति किया जा रहा था। उसी कंपनी द्वारा राज्य में स्मार्ट प्रीपेड मीटर की आपूर्ति की जा रही है। स्मार्ट प्री-पेड मीटर सर्वर से जुड़ा है। अगर किसी भी तरह की कोई गड़बड़ी होती है तो तुरंत जानकारी मिल जाती है।

Trending