Connect with us

BIHAR

बिहार के पटना एयरपोर्ट को बड़ी उपलब्धि, ‘वॉयस ऑफ द कस्टमर’ के लिए चुना गया पटना एयरपोर्ट

Published

on

देश में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के कुल सात हवाई अड्डों में से जयप्रकाश नारायण इंटरनेशनल हवाई अड्डे को चुना गया है। पटना एयरपोर्ट को काउंसिल इंटरनेशनल एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी सर्वेक्षण 2021 के तहत ‘वॉयस ऑफ द कस्टमर’ मान्यता के लिए चुना गया है।

एसीआई ने ‘वॉयस ऑफ द कस्टमर’ पहल शुरू की है जिससे उन हवाई अड्डों को स्वीकार करने और पहचान करेगी जो अपने ग्राहकों को प्राथमिकता देना जारी रखते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि उनकी आवाज सुनी जाए, यहां तक कि COVID-19 महामारी के दौरान भी। इस साल, देश भर में 200 से ज्यादा हवाई अड्डों को मान्यता दी गई है। एएआई के 6 अन्य हवाई अड्डों, जिन्हें ‘वॉयस ऑफ द कस्टमर’ के लिए चुना गया है, उनमें चेन्नई, कोलकाता, गोवा, पुणे, भुवनेश्वर और चंडीगढ़ हवाई अड्डे शामिल हैं।

Pic- Patna Airport

ASQ सर्वेक्षण विश्व प्रसिद्ध वैश्विक बेंचमार्किंग कार्यक्रम है जो यात्रियों की संतुष्टि प्रदान करता है। ASQ दुनिया भर के उन हवाई अड्डों को मान्यता देते हैं जो सर्वोत्तम ग्राहक अनुभव प्रदान करते हैं। ‘वॉयस ऑफ द कस्टमर’ मान्यता ASQ पुरस्कारों से अलग है, जिसके विजेताओं की घोषणा मार्च में की जाएगी। ‘वॉयस ऑफ द कस्टमर’ के प्राप्तकर्ता होने के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, एक हवाई अड्डे को एएसक्यू कार्यक्रम के माध्यम से 3 या अधिक चौथाई डेटा एकत्र करने की जरूरत होती है।

शहर के हवाई अड्डे के लिए नवीनतम उपलब्धि पर JPNI हवाई अड्डे के निदेशक भूपेश सीएच नेगी ने कहा कि ‘यह क्षण हमारे लिए गर्व का है क्योंकि हमारे प्रयासों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता मिली है। हमने मौजूदा टर्मिनल के विस्तार सहित ग्राहकों के अनुभव को और बेहतरीन करने के लिए कई कदम उठाए हैं। आगे बढ़ते हुए, हम आगमन एवं प्रस्थान दोनों ही क्षेत्रों में वॉशरूम स्पेस का विस्तार कर रहे हैं।

हवाई अड्डे के निदेशक का दावा है कि पिछली तिमाही में पटना हवाई अड्डे की एएसक्यू रेटिंग करीब 4.6 थी। मिले सूत्रों के मुताबिक, पटना हवाई अड्डे की एएसक्यू रेटिंग में अतीत में काफी सुधार किया गया है, जिसमें खरीदारी की सुविधा, एटीएम सुविधाओं की उपलब्धता, रेस्तरां और खाने की सुविधा, सामान की डिलीवरी की गति में तेजी और मनी चेंजर शामिल हैं। इसके अलावा, शहर के हवाई अड्डे पर एक नए टर्मिनल भवन और अन्य सहायक भवनों के विकास को लेकर निर्माण कार्य किया जा रहा है। हालांकि 2023 तक इस नए टर्मिनल भवन को तैयार करने का लक्ष्य है, जिससे यात्री संचालन क्षमता 50 लाख से वृद्धि कर 80 लाख प्रतिवर्ष हो जाएगी।

Trending