Connect with us

BIHAR

राजधानी पटना के स्‍कूल अब मॉर्निंग शिफ्ट में खुलेंगे, 11 बजे मिलेगा मिड डे मील

Published

on

मौसम के कड़े रुख को देखते हुए शिक्षा डिपार्टमेंट द्वारा बड़ा निर्णय लिया गया है। बिहार में लू का अलर्ट जारी, मौसम का मिजाज तल्‍ख है एवं प्रशासन इस बात को लेकर परेशान है कि कोरोना का खतरा एक बार फिर न पैदा हो जाए। अप्रैल के महीने में ही जून सी गर्मी को देख हर कोई चिंतित है। पटना के जिला शिक्षा अधिकारी ने इस बाबत जरूरी निर्देश जारी किया है।

स्‍कूल सुबह 6 से 11 की शिफ्ट में चलाए जाएंगे
शिक्षा डिपार्टमेंट की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक, पटना जिले में सभी प्राथमिक स्‍कूल अब मॉर्निंग शिफ्ट में खोले जाएंगे। निर्देश के तहत प्राथमिक स्‍कूल सुबह 6 से 11 की शिफ्ट में चलाए जाएंगे। स्‍कूली स्टूडेंटस को सुबह 11 बजे मिड डे मील दिए जाएंगे। बच्चों हर हाल में दोपहर से पहले घर तक पहुंच जाएंगे, उसका ख्याल रखा गया है।

अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस
डिपार्टमेंट के ऑफिसरों का कहना है कि आमतौर पर गर्मी के मौसम के रफ्तार की शुरुआत अप्रैल के पहले सप्‍ताह से होती है, परंतु इस बार मार्च माह से ही टेंप्रेचर में अप्रत्‍याशित बढ़ोतरी देखी जा रही है। प्रदेश के किन्ही भागों में अधिकतम पारा 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। ऐसे में डिपार्टमेंट वक्त से पहले गर्मी छुट्टी की ऐलान कर सकता है। वैसे इसपर अभी आखरी निर्णय नहीं लिया गया है।

मौसम का मिजाज बदला-बदला
वैसे बिहार में पिछले दो दिनों के समय मौसम का मिजाज बदला-बदला नजर आ रहा है। राजधानी सहित बिहार के उत्तर पूर्वी जगहों में इस वक्त बादल छाये होने की कारण से लोगों को तपती गर्मी से थोड़ी राहत मिली। पटना सहित आस-पास के जगहों में शुक्रवार को भी बादलों की कारण से धूप हल्की रही, उससे टेंप्रेचर में कुछ गिरावट नजर आयी है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, गुरुवार को सूबे में सबसे गर्म औरंगाबाद रहा, जहां टेंप्रेचर 39.3 डिग्री पहुंच गया, मिनिमम टेंप्रेचर 19.4 डिग्री रहा।

अधिकतम तापमान में उछाल के आसार
मौसम डिपार्टमेंट के अनुसार, अगले 48 घंटे तक मौसम शुष्क बना रह सकता है। जबकि, बिहार में दो अप्रैल के बाद टेंप्रेचर में एक से दो डिग्री की वृद्धि हो सकती है। किन्ही जिलों में तापमान 40 के पार जाने की अनुमान जतायी गयी है। अधिकतम पारा में वृद्धि होने के सहित ही लोगों को थोड़ी दिक्कतें हो सकती है। लू चलने की भी आशंका जतायी गयी है।

Trending