Connect with us

BIHAR

बिहार में पुराने एंव नए सड़क निर्माण के लिए 7000 करोड़ की मिली मंजूरी, नितिन गडकरी ने दी जानकारी

Published

on

बिहार में नई सड़क योजनाओं के निर्माण के लिए केंद्र ने 3,054 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान की है। ये योजनाएं उस श्रेणी की हैैं, जिनका क्रियान्वयन पथ निर्माण विभाग के एनएच डिवीजन के माध्यम से किया जाना है। इसके अलावा पहले से NHAI की देखरेख में चलने वाली योजनाओं के लिए 3,953.44 करोड़ रुपयों की स्वीकृत दी गई हैैं।

इसकी जानकारी शुक्रवार को सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट कर दी। तथा इसके लिए पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने केंद्रीय मंत्री को आभार व्यक्त किया है।पथ निर्माण विभाग के NH डिवीजन की निगरानी में चल रही योजनाओं के अंतर्गत 240.198 किमी के निर्माण के लिए 3,054.36 करोड़ रुपए की स्वीकृति मिली है।

प्रतीकात्मक चित्र

इनमें जंदाहा बाईपास, रोसड़ा-दरभंगा, एम्स-नौबतपुर सड़क, अमदाबाद-मनिहारी, NH-101, 104, 120 आदि शामिल है। यह राशि इस लिए अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि कि पथ निर्माण विभाग के NH डिवीजन ने 385 किमी सड़क की निविदा का लक्ष्य शत प्रतिशत हासिल कर लिया है।

आमस-दरभंगा एक्सप्रेस वे के बलभद्रपुर से बेला नवादा सेक्शन (NH-119 डी) के लिए 2,185.75 करोड़ रुपये की स्वीकृति मिली है। वहीं धार्मिक कारिडोर के अंतर्गत उमगांव जंक्शन के पास हटवारिया से कुलआही तक, बिशेश्वर स्थान से भेजा दो लेन में सड़क निर्माण किया जाना है जिसके लिए 1,473.20 करोड़ रुपये की स्वीकृति मिली है। 

केंद्र सरकार द्वारा बिहार के लिए 3054 करोड़ रुपये की योजनाओं को स्वीकृति दी गई है इसकी जानकारी मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट कर दी है। जबकि पहले से चल रही NHAI की योजनाओं के लिए 3,953.44 करोड़ रुपये अलग से सारण जिले में NH-19 पर छपरा-मांझी खंड में रिविलगंज फोरलेन बाइपास बनाने के लिए 295.24 करोड़ की स्वीकृति प्रदान की गई है। बता दें कि हाल के दिनों में बिहार राज्य में नेशनल हाइवे की योजनाओं को काफी गति मिली है। पटना- गया- डोभी, पटना-आरा- बक्‍सर और छपरा-मुजफ्फरपुर समेत अन्‍य सड़कों के निर्माण की गति में रफ्तार आई है। 

Trending