Connect with us

BIHAR

राजधानी पटना के बाद इस जिले में बनेगा बिहार राज्य का दूसरा चिड़ियाघर, 89 एकड़ में होगा फैला

Published

on

बिहार के पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री नीरज कुमार सिंह ‘बब्लू’ ने सोमवार को यह घोषणा किया कि अररिया जिले के रानीगंज में एक नया चिड़ियाघर की स्थापना किया जाएगा। बिहार विधानसभा में पेश वित्त वर्ष 2021-22 के लिए पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के 737.75 करोड रुपये के बजटीय मांग पर चर्चा हुई जिसके बाद सरकार के तरफ से जवाब में नीरज कुमार ने कहा कि राज्य का एकमात्र चिड़ियाघर संजय गांधी जैविक उद्यान ‘राजधानी पटना में है। जिसके बाद राज्य का दूसरा चिड़ियाघर रानीगंज में होगा जो 89 एकड़ भूमि पर विस्तृत होगा।

नीरज का कहना है कि राजगीर में नए चिड़ियाघर सफारी का उद्घाटन राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे। वहीं, नीलगाय की बढ़ती संख्या को खतरा बताते हुए नीरज कुमार ने कहा कि उन्होंने फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया है। इसके लिए विभाग ने निर्णय लिया है कि प्रजनन दर और संख्या की जांच करने के लिए स्थायी उपाय के रूप में नीलगाय की नसबंदी कर और फिर उन्हें जंगलों में भेज दिया जाएगा। इसी तरह राज्य के कुछ जगहों पर बंदरो की बढ़ती संख्या को भी एक बड़ी समस्या बताते हुए मंत्री ने कहा कि बंदरों को अररिया जिले के रानीगंज में 10 एकड़ जमीन में फैले बंदर घर में रखा जाएगा।

इधर, सदन में पेश ग्रामीण विकास विभाग के 2021-22 के वित्तीय वर्ष के लिए 16,835.67 करोड़ रुपये की बजटीय मांग पर सरकार की ओर से जवाबदेह में विभागीय मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि ‘चालू वित्त वर्ष में 20.36 करोड़ श्रम दिवस में से 11.16 करोड़ महिलाओं द्वारा सृजित हैं जो कुल का 55 प्रतिशत है।

Trending