Connect with us

BIHAR

राजधानी पटना के तर्ज पर अब पूर्णिया और मुजफ्फरपुर में बनेगा खादी मॉल, टेंडर हुआ जारी

Published

on

मुजफ्फरपुर एवं पूर्णियां में 16 करोड़ 11 लाख की लागत से पटना के तर्ज पर खादी मॉल बनेगा। खादी मॉल की स्वीकृति से पूर्णियां के साथ सीमांचल के पूरे प्रदेश के लोगों में खुशी है। खादी मॉल खुलने से न सिर्फ खादी एवं ग्रामोद्योग से जुड़े लोगों को फायदा होगा। बल्कि पूरा सीमांचल क्षेत्र इससे गौरवांन्वित होगा। ये बातें खाद्य एवम् उपभोक्ता संरक्षण मंत्री लेशी सिंह ने बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन से मिलने के बाद कही।

सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि ये खुशी की बात है कि पटना के बाद और पटना के तर्ज पर मुजफ्फरपुर एवं पूर्णियां में खादी मॉल बनना जाएगा। इन दोनों जगहों पर कुल 16 करोड़ 11 लाख लागत से बनने वाले खादी मॉल के निर्माण के लिए टेंडर भी हो चुका है और बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड कोशिश करेगी कि इसका निर्माण यथा शीघ्र हो।

उन्होंने कहा कि मंत्री लेशी सिंह ने पूर्णियां में खादी मॉल की मांग करने के साथ इसे लेकर कई बार मुलाकातें की। तथा बिहार में खादी में रोजगार की संभावनाओं में वृद्धि के लिए बिहार की हर कमिश्नरी में खादी मॉल खोलने का इरादा है लेकिन खाद्य एवम् उपभोक्ता संरक्षण मंत्री लेशी सिंह के निरंतर आग्रह से पटना के बाद जिन 2 जगहों पर खादी मॉल तैयार होगा।

आपको बता दें की, पूर्णियां में खादी मॉल का निर्माण भट्टा बाजार के लखन चौक के पाद भादुड़ी लेन में बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड की जमीन पर खादी मॉल का निर्माण किया जाएगा। यहां उपलब्ध जमीन का कुल क्षेत्रफल 8,974 स्क्वॉयर फीट है। ग्राउंड सहित तीन तलों में यह खादी मॉल बनेगा मॉल का कुल बिल्ट अप एरिया 16,800 स्वॉयर फीट होगा। मॉल के पहले तल का क्षेत्रफल 3,777 स्क्वॉयर फीट होगा। जिसमें साड़ी सेक्शन, रेडीमेड गार्मेंट्स, क्लोथ रीम सेक्शन और कैश काउंटर होगा।

वहीं दूसरे तल में मीटिंग रुम और गोडाउन, तीसरे तल पर 3 मल्टीपर्पज हॉल होगा। उसी तरह मुजफ्फरपुर में जिला स्कूल के पास पक्की सराय रोड पर बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के पुराने कार्यालय भवन की भूमि पर खादी मॉल बनेगा। मुजफ्फरपुर में खादी मॉल के निर्माण के लिए 8 करोड़ 11 लाख 51 हजार की स्वीकृत राशि है। यह खादी मॉल ग्राउंड फ्लोर समेत 2 तलों का होगा। यहां खादी मॉल के लिए उपलब्ध जमीन का कुल क्षेत्रफल  83,807 स्वॉयर फीट है।

यहां बनने वाली खादी मॉल का कुल बिल्ट अप एरिया 16 हजार 269 स्वॉयर फीट होगा। मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि खादी से बिहार का गहरा रिश्ता है। खादी से बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों में काफी रोजगार मिला है और इसे बढ़ावा देने से रोजगार की अपार संभावनाएं पैदा होंगी। वहीं मंत्री लेशी सिंह ने कहा कि खादी और खादी से जुड़े लोगों को बढ़ावा देने से ग्रामीण क्षेत्रों की समृद्धि सुनिश्चित होगी। उन्होंने कहा कि इस बात की खुशी है कि पटना के बाद खुलने वाले दो खादी मॉल में से एक पूर्णियां में होगा।

Trending