Connect with us

BIHAR

अगले माह से पटना जंक्शन पर रेल यात्रियों को मिलेगी वीआइपी लाउंज एवं कैफेटेरिया की सुविधा

Published

on

पटना जंक्शन पर रेल यात्रियों को एक ही भवन में डीलक्स शौचालय, वीआइपी लाउंज एवं कैफेटेरिया की सुविधा उपलब्ध रहेगी। इसमें यात्री कुछ घंटे रह कर आराम के साथ-साथ चाय-स्नैक्स का भी आनंद ले सकते। पटना जंक्शन पर टिकट काउंटर के सामने एक नये भवन तैयार किया जा रहा है।

निर्माणाधीन भवन का काम अपने अंतिम चरण में है। सम्भावना है कि, अगले महीनें भवन का उद्घाटन होगा। इसके बाद यात्रियों को सुविधा मुहैया कराई जाएगी। रेलवे के आधिकारिक सूत्र के अनुसार शौचालय, कैफेटेरिया एवं वीआइपी लाउंज की सुविधा के लिए यात्रियों को खर्च करना पड़ेगा। इसके लिए अभी राशि निर्धारित की जा रही है।

नये भवन का निर्माण बीओटी यानी बिल्ड, ऑपरेट व ट्रांसफर तकनीक पर किया गया है। इस नये भवन का शिलान्यास सांसद रविशंकर प्रसाद के हाथों हुआ था। पटना जंक्शन के रेलवे के आधिकारिक सूत्र ने बताया कि नये भवन में वीआइपी लाउंज में बैठने के साथ आराम करने के लिए लग्जरी बेड की भी व्यवस्था की गई है। 3 से 6 घंटे के लिए ही इसकी बुकिंग होगी। भवन के ग्राउंड फ्लोर में डीलक्स शौचालय बनाया जा रहा है। इसमें पे एंड यूज पर शौच के साथ ही नहाने की भी व्यवस्था रहेगी।

वहीं दूसरी मंजिल पर वीआइपी लाउंज बनाया गया है। इसमें रेल यात्री आराम करने के लिए बेड बुकिंग करा सकते हैं। जिस यात्री के ट्रेन में अभी समय है वह ट्रेन के इंतजार यदि वेटिंग हाल में समय बिताना नहीं चाहेंगे तो बेड लेकर परिवार के साथ आराम कर सकते हैं। वीआइपी लाउंज में यात्रियों को मुफ्त इंटरनेट व वाइ-फाइ की भी सुविधा दी जाएगी। पहली एवं दूसरी मंजिल पर जाने के लिए लिफ्ट लगाया गया है। ग्राउंड फ्लोर पर रूम में क्लाॅक सिस्टम है। इसमें यात्री पूरी सेफ्टी से अपने सामान रख कर बाहर कहीं घूम सकते हैं।

Trending