Connect with us

TECH

राकेश झुनझुनवाला की अकासा एयर ने 72 बोइंग 737 मैक्स विमानों की खरीद के लिए दिए ऑर्डर।

Published

on

एयरलाइन अकासा एयर कंपनी के मालिक राकेश झुनझुनवाला ने अमेरिका की एयरोस्पेस कंपनी को 72 बोइंग 737 मैक्स विमानों की खरीदने का ऑर्डर दिया है। मंगलवार को जारी बयान में कंपनी ने इस बात की पुष्टि की जिसके बाद अफरा-तफरी मच गई है। Boeing की बयान के मुताबिक एयरलाइन को अपना एयर ऑपरेटिंग परमिट हासिल करने और शेड्यूल कमर्शियल सर्विस शुरू करने के लिए अगले साल के शुरू में ही पहली डिलीवरी होने की उम्मीद है।

अकासा एयर और बोइंग की ओर से जारी हुए एक संयुक्त बयान में यह बात सामने आ रही है कि अकासा एयर के ऑर्डर में 737 मैक्स के दो वैरिएंट को शामिल किया गया है जिसमें 73708 और अधिक क्षमता वाले 737-8-200 विमान शामिल है। प्यार लाइन के लिहाज से यह बहुत बड़ा कदम है। बोइंग के लिए भी लंबी छलांग है, जो भारतीय नैरो बॉडी एयरक्राफ्ट मार्केट में धाक जमाने की कोशिश में लगी हुई है।

खबरों की माने तो बीते महीने ही नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने भारत में अकासा एयर के संचालन के लिए नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट देकर रास्ता साफ कर दिया था। इसके बाद ही अकासा एयर को दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला, इंडिगो के पूर्व अध्यक्ष आदित्य घोष और जेट एयरवेज के पूर्व सीईओ विनय दुबे अपना समर्थन दिया है।

अकासा एयर के सीईओ ने कहा है कि अपने पहले हवाई जहाज के ऑर्डर के लिए बोइंग के साथ समझौता कर बेहद खुश हैं और अकासा एयर की व्यावसायिक योजना और नेतृत्व टीम में उनके विश्वास करने पर हम उन्हे शुक्रिया अदा करते हैं। आगे कहते हैं कि 737 मैक्स हवाई जहाज न केवल एक विश्वसनीय बल्कि किफायती एयरलाइन चलाने के वाहक के उद्देश्य का समर्थन करेगा, साथ ही यह पर्यावरण के अनुकूल कंपनी भी होगी।

बता दें कि 13 मार्च 2019 को अदीस अबाबा के निकट इथियोपियन एयरलाइंस के 737 मैक्स विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के तीन दिन बाद ही भारत में नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने सभी 737 मैक्स विमानों के उड़ान पर पाबंदी लगा दी थी। इस दुर्घटना में चार भारतीयों समेत 157 लोगों की मौत हुई थी।

Trending