Connect with us

BIHAR

मोकामा 6 लेन पुल का निर्माण कार्य जाने कब तक होगा पूरा, बेगूसराय और पूर्णिया से पटना जाना होगा आसान

Published

on

गंगा पर 6 लेन का मोकामा पुल निर्माणाधीन है, इस पुल का निर्माण अक्टूबर 2023 तक पूरा होने की संभावना है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने केंद्रीय मंत्री और बेगूसराय सांसद गिरिराज सिंह के एक सवाल देते हुए ये जानकारी दी। केंद्रीय मंत्री एवं बेगूसराय के सांसद गिरिराज सिंह ने सोमवार को जिला विकास समन्वय-सह-शिकायत निवारण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह प्रश्न पूछा था। 

गंगा पर बन रहा यह 6 लेन वाला ये पुल NH-31 और 80 के जंक्शन से शुरू होकर बरौनी थर्मल पावर प्लांट के पहले सिमरिया-खगड़िया फोरलेन सड़क से जुड़ जाएगा। इस पुल के निर्माण से पटना से पूर्णिया के बीच की यात्रा में काफी समय की बचत होगी। पटना जिले के औंटा से बेगूसराय के सिमरिया के बीच दोनों सिरों पर सड़कों से पुल की कुल लंबाई 8.15 किमी होगी।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के एक अधिकारी ने केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह को यह भी बताया कि 60.23 किमी सिमरिया-खगड़िया फोरलेन सड़क में से 58 किमी पर निर्माण कार्य पहले ही पूर्ण कर लिया गया है। इस पुल के निर्माण हो जाने से खासतौर से पूर्णिया से पटना आना-जाना काफी सुविधाजनक हो जाएगा। साथ ही बेगूसराय से पटना आने में भी लोगों को जाम जैसी स्थिति का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

हुई बैठक की अध्यक्षता करते हुए गिरिराज ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को केंद्र सरकार की सभी योजनाओं को समय पर क्रियान्वयन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने अधिकारियों से जिले में जोखिम जैव-कृषि का प्रभावी मूल्यांकन करने को कहा तथा इसके अलावा किसानों को उर्वरकों की पर्याप्त आपूर्ति हो सके इसके लिए उपाय शुरू करने के लिए भी कहा। इस दौरान गिरिराज सिंह ने पशु चिकित्सालय की बदहाली की ओर इंगित करते हुए अधिकारियों से इसे शुरू करने को कहा। 

Trending