Connect with us

STORY

मेहनत और सटीक रणनीति से UPSC में लगातार सफलता, पहले प्रयास में IPS और दूसरे प्रयास में बने IAS

Published

on

भारत के युवाओं में आईएएस बनने का क्रेज गजब का होता है। यूपीएससी के प्रति दीवानगी इस कदर होती है कि कई वर्षों की तपस्या और मेहनत के दम पर IAS अफसर बनते हैं। कई ऐसे लोग भी होते हैं, जो किसी पद पर रहते हुए भी आईएएस बनने की उम्मीद नहीं छोड़ते हैं। एक ऐसे ही कहानी योगेश पाटिल की है जिन्होंने पहले प्रयास में आईपीएस अधिकारी बनने के बाद दूसरे प्रयास में आईएएस अधिकारी बनने तक का सफर तय किया।

महाराष्ट्र के पुणे से आने वाले योगेश पाटिल ने शुरुआती पढ़ाई के बाद इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की। ग्रेजुएशन के दौरान यूपीएससी के तरफ झुकाव हुआ। यूपीएससी की तैयारी शुरू की। पहले ही प्रयास में योगेश ने सफलता अर्जित की। साल 2018 के जारी परिणाम में 201वीं रैंक हासिल करने वाले योगेश को आईपीएस कैडर मिला। योगेश की ख्वाहिश थी कि वह आईएएस अधिकारी बने। लिहाजा उन्होंने आईपीएस अधिकारी रहते हुए ही यूपीएससी की तैयारी जारी रखी। निरंतर मेहनत और बेहतर रणनीति से उन्होंने दूसरे प्रयास में ही साल 2019 में 63वीं हासिल कर बन गए आईएएस अधिकारी।

योगेश कहते हैं, यूपीएससी में सफलता पाने के लिए पृष्ठभूमि और भाषा मायने नहीं रखती है। जिस भाषा का चुनाव करते हैं उसमें पर्याप्त रूप से स्टडी मटेरियल उपलब्ध हो तो इसकी तैयारी बेहतर तरीके से की जा सकती है। यूपीएससी की तैयारी करने वाले आने अभ्यर्थियों के लिए योगेश कहते हैं कि योजना तैयार कर यूपीएससी की तैयारी करें। पढ़ाई के साथ ही लगातार विजन और मॉक टेस्ट करते रहना चाहिए।

Trending