Connect with us

STORY

किसान के बेटे की हुई 6 साल में 12 बार सरकारी नौकरी, फिर भी दूसरे प्रयास में IPS अफसर बने

Published

on

भारत मे लोगों में सरकारी जॉब को लेकर दीवानगी इस कदर देखने को मिलती है कि अपने जिंदगी के कई साल सरकारी नौकरी की तैयारी में लगा देते हैं। अभ्यर्थियों के लिए सरकारी नौकरी पाना किसी सपने के साकार करने जैसा ही होता है। ये कहानी एक ऐसे ही आईपीएस अधिकारी (IPS Officer) की है जिनके 1-2 बार नहीं बल्कि कुल 12 बार सरकारी नौकरी लगी इसके बाबजूद इन्होंने कभी पढ़ाई करना नहीं छोड़ा और अध्ययन निरंतर जारी रखा। फिर दूसरे ही कोशिश में UPSC क्रेक कर बन गए आईपीएस अधिकारी (IPS Officer)।

आपको बता दें कि आईपीएस प्रेमसुख डेलू राजस्थान के बीकानेर के मूल निवासी हैं। किसान परिवार से संबंध रखने वाले प्रेमसुख ने अपने जिंदगी में कितने ही उतार चढ़ाव देखे हैं। आर्थिक तंगी का भी सामना प्रेमसुख डेलू ने किया था। प्रेमसुख डेलू के पिता जी ऊंटगाड़ी चलाया करते थे। तो वहीं परिवार को आर्थिक तंगी से बाहर लाने के उद्देश्य से प्रेमसुख डेलू ने शिक्षा को ही अपना शस्त्र बना लिया। शुरू में प्रेमसुख की शिक्षा गाँव में करने के पश्चात वे बीकानेर से आगे की शिक्षा पूर्ण की। इतिहास विषय से मास्टर डिग्री प्राप्त की और कॉलेज में गोल्ड मेडलिस्ट भी बनें। पीएचडी (PHD) के लिए इतिहास विषय से ही UGC-NET की परीक्षा भी पास की।

इधर प्रेमसुख डेलू के बड़े भाई राजस्थान पुलिस में कॉन्स्टेबल के पद पर कार्यरत है। प्रेमसुख के बड़ें भी ने ही सरकारी जॉब के लिए प्रेरित किया। वर्ष 2010 में ग्रेड्यूएशन की शिक्षा पूर्ण करने के पश्चात पटवारी की जॉब की। पुनः राजस्थान ग्राम सेवक परीक्षा में द्वितीय रैंक प्राप्त किया। असिस्टेंट जेलर के एग्जाम में टॉप किया। जिसके पश्चात सब इंस्पेक्टर और कई प्रतियोगी परीक्षा को भी पास किया।

इसके साथ ही प्रेमसुख यहीं तक नहीं रुके। राजस्थान प्रशासनिक सेवा में तहसीलदार के पद पर कार्यरत रहते हुए UPSC की तैयारी की भी शुरूआत कर दी। जॉब के पश्चात बचे समय में प्रेमसुख डेलू ने UPSC की तैयारी में समय दिया। यूपीएससी की परीक्षा में भाग लिया और दूसरे ही प्रयास में वर्ष 2015 में देश भर में 170वीं स्थान प्राप्त कर आईएएस अधिकारी (IAS Officer) बन गए।

Trending