Connect with us

BIHAR

मुजफ्फरपुर-सुगौली रेल खंड पर चकिया-महवल के बीच नई रेललाइन ट्रेन परिचालन के लिए तैयार, जाने कब से चलेंगी ट्रेनें

Published

on

मुजफ्फरपुर-सुगौली रेललाइन दोहरीकरण परियोजना के अंतर्गत चकिया से महवल के बीच निर्मित नई रेललाइन पर 17 मार्च से ट्रेनों का परिचालन प्रारंभ हो सकता है। सूत्रों के अनुसार बताया जा रहा है कि इस नई रेललाइन पर विद्युतीकरण का कार्य पूरा हो गया है। हालांकि फिलहाल इस 14 किमी लंबी नई रेल लाइन पर ट्रायल के तौर पर मालगाड़ि चलाई जाएंगी। साथ हीं ट्रायल के दौरान जो खामिया नजर आएगी उसे दूर भी किया जाएगा। CRS के निरीक्षण होने के बाद यात्री ट्रेनों का परिचालन प्रारंभ होगा।

पूर्व मध्य रेलवे के निर्माण विभाग के उप मुख्य विद्युत अभियंता द्वारा यह निर्देश दिया गया है कि इस नई रेललाइन पर 25 हजार वोल्ट के तार में बिजली चालू किया जाए। हालांकि इस रेललाइन को लेकर आसपास के ग्रामीणों को सतर्क किया गया है। ईधर महवल तक का काम पूरा हो गया है उसके बाद अब मोतीपुर एवं आसपास के इलाकों में दोहरीकरण कार्य में रफ्तार आ सकती है।

प्रतीकात्मक चित्र

मुजफ्फरपुर-नरकटियागंज मार्ग से गोरखपुर तक का दोहरी रेल लाइन परियोजना को दो हिस्से में बांटकर उसका निर्माण किया जा रहा है। इसमें मुजफ्फरपुर से सुगौली और सुगौली से वाल्मीकिनगर रेलखंड दोहरीकरण का काम किया जाना है। सुगौली से महवल तक दोहरीकरण के तहत बनी नई रेललाइन पर ट्रेनों का परिचालन शुरू हो सकता है। इस परियोजना के पूर्ण होने से मुजफ्फरपुर-नरकटियागंज के रास्ते से गोरखपुर तक ट्रेनों की रफ्तार 100 से बढ़ाकर 110 किमी प्रतिघंटे की जा सकता है।

Trending