Connect with us

BIHAR

बिहार के शहरी क्षेत्रों बनाये जाएंगे 263 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, जाने किन-किन सुविधाओं का मिलेगा लाभ

Published

on

बिहार सरकार नगर निकाय क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधा को मजबूत करने की योजना पर कार्य कर रही है। राज्य में स्वास्थ्य का दायरा बढ़े इसके के लिए राज्य में 263 नये हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर स्थापित की जायेगी। राष्ट्रीय शहरी मिशन के अंतर्गत प्रत्येक 50 हजार की आबादी पर एक हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर खोला जायेगा। बिहार में नये हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर स्थापित करने के लिए 15 वें वित्त आयोग ने स्वीकृति प्रदान कर दी है। वर्तमान में अभी तक शहरी क्षेत्रों में 110 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों से शहरी आबादी को स्वास्थ्य सेवाएं दी जा रही हैं। यह हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर इनसे अलग होगा।

हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की स्थापना राज्य के नगर निगम क्षेत्र, नगर परिषद क्षेत्र एवं नगर पंचायत क्षेत्रों में की जायेगी। इस नए हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में शहरी आबादी को बुनियादी और लाइफ स्टाइल वाली बीमारियों का इलाज किया जाएगा। साथ ही बीमारियों के नियंत्रण में भी लाभ होगा। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर गैर संचारी रोग जैसे ब्लड प्रेशर, डायबटिज और कैंसर की समय-समय पर स्क्रीनिंग की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि इस वित्तीय वर्ष में केंद्र सरकार की नेशनल हेल्थ मिशन, NHM के सहयोग से नए सेंटरों के निर्माण के लिए राशि की स्वीकृति मिल गयी है। इन सेंटरों पर मातृ स्वास्थ्य, शिशु स्वास्थ्य के साथ-साथ रिप्रोडक्टिव मैटरनल नियोनेटल चाइल्ड हेल्थ एंड एडोल्सेंट (RMNCH) के अलावा गैर संचारी रोग की स्क्रीनिंग भी इसमें शामिल हैं। सेंटर पर इ-संजीवनी द्वारा टेलीमेडिसिन की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी।

Trending