Connect with us

BIHAR

मुजफ्फरपुर को मिला बड़ा सौगात, जिले में सर्जिकल और फार्मा पार्क को मिली मंजूरी, बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

Published

on

बिहार के मुजफ्फरपुर जिले को एक बड़ा तोहफा मिला है। मोतीपुर में देश के सबसे बड़े फूड पार्क के बाद अब जिले में सर्जिकल और फार्मा पार्क को मंजूरी मिल गई है। बेला औद्योगिक क्षेत्र स्थित इंडियन ड्रग्स एंड फार्मास्यूटिकल लिमिटेड की भूमि पर सर्जिकल एवं फार्मा पार्क खोल जाएगा। उद्योग विभाग से इसकी मंजूरी मिल गई है।

पार्क के लिए बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकार (बियाडा) ने केंद्रीय परिवार कल्याण एवं स्वास्थ्य मंत्रालय से जुड़े संस्थानों से संपर्क किया है। मंत्रालय एवं केंद्रीय संस्थाओं से स्वीकृति मिलने के बाद बियाडा बेला औद्योगिक क्षेत्र स्थित IDPL परिसर में सर्जिकल एवं फार्मा पार्क खुल सकेगा। सर्जिकल एवं फार्मा पार्क में फैक्ट्रियां खुलने से रोजगार बढ़ेंगे। बियाडा ने IDPL की 25 एकड़ भूमि पार्क के लिए चिह्नित किया है।

प्रतीकात्मक चित्र

इस पार्क में मास्क, ऑक्सीजन, ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर, पीपीई किट, ग्लव्स, टेस्ट किट, सूई, कॉटन, पैथलॉजी एवं सर्जरी के कार्य से सम्बंधित सामान एवं दवाओं का उत्पादन हो सकेगा। निजी कंपनियों द्वारा पार्क में फैक्ट्री खोली जायेगी। बियाडा की प्रोजेक्ट क्लीयरेंस कमेटी की अनुशंसा पर सर्जिकल एवं फार्मा पार्क में फैक्ट्री लगाई जाएगी।

बियाडा के कार्यकारी निदेशक एसके सिन्हा ने बताया कि बेला औद्योगिक क्षेत्र में सर्जिकल एवं फार्मा पार्क स्थापित करने की तैयारी की जा रही है। पूर्व केंद्रीय मंत्री स्थानीय सांसद रहे जार्ज फर्नांडिस की पहल पर बेला में इंडियन ड्रग्स एंड फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड की स्थापना 1977 में हुई थी। और वर्ष 1994 में इसका नाम बिहार ड्रग्स औद्योगिक केमिकल लिमिटेड रखा गया। शुरुआती दौर में नियासिन जैसी विटामिन बी-3 कंपोजीशन, एसिटिक एसिड और दवाओं के लिए कच्ची सामग्री तैयार की जाती थी।

कई नामी गिरामी दवा कंपनियां यहां से कच्चा माल खरीदती थीं। लेकिन अप्रैल 1996 में आईडीपीएल बंद हो गया। फिलहाल यहां पर 7 वर्षो से SSB का कैंप चल रहा है।मुजफ्फरपुर के मोतीपुर ब्लॉक में केंद्र सरकार की ओर से एक मेगा फूड पार्क को मंजूरी मिल गई है। इसका ऐलान उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने स्नेह मिलन एवं उद्योग संवाद कार्यक्रम में किया। उन्होंने कहा कि देश का सबसे बड़ा फूड पार्क बिहार के मुजफ्फरपुर में बनेगा।

आपको बता दें कि, गुरुवार को उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन के कार्यकाल का एक वर्ष पूर्ण हो गया। पिछले वर्ष 10 फरवरी 2021 को उन्होंने मंत्री पद की शपथ ली थी। इस अवसर पर उन्होंने स्नेह मिलन एवं उद्योग संवाद कार्यक्रम आयोजित किया। इस दौरान उन्होंने बताया कि एक वर्ष पहले PM नरेंद्र मोदी ने उन्हें बुलाया। पीएम मोदी ने कहा कि “जाओ शाहनवाज बिहार जाओ, वहां उद्योग लगाओ।

Trending